एरॉन ने 24 रन देकर 3 विकेट झटके, सुरेश रैना बने मैन ऑफ द मैच

मुंबई, 23 अक्टूबर. नवोदित तेज गेंदबाज वरुन एरोन 3.24 और आर अश्विन 3.38 की अगुवाई में बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को महज 220 रनों पर समेट दिया.

पहले ही सीरीज गंवा चुकी मेहमान टीम के लिए टिम ब्रेसनन 45 रन और केविन पीटरसन (41) ने सर्वाधिक रन बनाए. जवाब में मैन ऑफ द मैच सुरेश रैना 80 रन और विराट कोहली के नाबाद 86 रन की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा कर सीरीज में जीत का सिलसिला जारी रखते हुए 4-0 की बढ़त हासिल की. भारत की शुरुआत खराब रही और 18 रन के योग पर भारत का पहला विकेट पार्थिव पटेल का गिरा, जिन्होंने 8 रन बनाए. उन्हें फिन ने बोल्ड आउट किया. गंभीर भी कुछ नहीं कर सके और 1 रन के निजी स्कोर पर फिनकी गेंद पर बोल्ड होकर पैवेलियन चलते बने. उस समय टीम इंडिया का स्कोर 21 रन था. टीम इंडिया का तीसरा विकेट रहाणे के रूप में गिरा. रहाणे को मेकर की गेंद पर क्विसवेटर ने कैच कर आउट किया. रहाणे ने केवल 20 रन का योगदान दिया. रैना ने आज आतिशी पारी खेलते हुए केवल 62 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 80 रन बनाए. रैना भी फिन की गेंद पर बोल्ड आउट हुए. बाद में विराट कोहली 86 और धोनी 15 की नाबाद पारियों की बदौलत भारत ने 40.1 ओवर में 223 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया.

रैना और कोहली जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो अंग्रेज खिलाडिय़ों ने खूब फब्तियां कसीं. इस तरह भारत पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे हो गया है. इससे पहले वानखेडे स्टेडियम में हो रहे चौथे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 39 रनों के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों कप्तान एलिस्टर कुक (10) और क्रेग कीस्वेटर 29 रन के विकेट गंवा दिए हैं. कीस्वेटर को प्रवीण कुमार ने पगबाधा आउट किया. कुक इस सीरीज में बल्ले से अब तक बुरी तरह से फ्लाप रहे हैं. अश्विन ने कुक के बाद पीटरसन का विकेट लिया. पीटरसन ने 61 गेंदों में 41 रन बनाए. जोनाथन ट्रॉट के रूप में इंग्लिश टीम का तीसरा विकेट गिरा जिन्होंने 39 रन बनाए. ट्रॉट ने पीटरसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की.

रवि बोपारा आठ रन बनाने के बाद रविंद्र जडेजा की गेंद पर पगबाधा हुए.  आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद समित पटेल और टिम ब्रेसनन ने विकेटों के पतन को कुछ देर रोका और 47 रनों की साझेदारी कर टीम को दो सौ रन के पास पहुंचा दिया. भारत के खिलाफ बढिय़ा बल्लेबाजी कर रहे समित ने यहां भी 27 गेंदों में 14 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर सीमारेखा के पास कोहली को कैच थमा बैठे.

दूसरी तरफ ब्रेसनन ने एक छोर संभालते हुए कुछ अच्छे शाट लगाए. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज कर रहे वरुन एरोन ने अपने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर स्कार्ट बोर्थविक की आउट स्विंग गेंद पर बोल्ड हो गए. एरोन का यह पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट भी है. उन्होंने यह ओवर मेडन डाला. एरोन ने इंग्लैंड के नवोदित बल्लेबाज स्टुअर्ट मीकर (1) को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट भी हासिल किया. एरोन ने ब्रेसनन को भी बोल्ड कर 47वें ओवर में इंग्लैंड की पारी का समापन किया. ब्रेसनन ने 45 गेंदों में छह चौके जमाए.

Related Posts: