नई दिल्ली. देश की आर्थिक सेहत सुधारने के नाम पर हाल ही में सरकार ने कई आर्थिक सुधार के फैसले लिए हैं। इन फैसलों का असर सोमवार से दिखने लगा है। ताजा फैसलों से अब ट्रेन में यात्रा करना, पासपोर्ट बनवाना, माल भाड़े, स्पीड पोस्ट, कारें सहित अन्य चीजें महंगी हो गई हैं। आम लोगों की जिंदगी पर इसका सीधा असर पडऩा तय है।

सीमेंट पर असर

इस नए कर के लागू होने के बाद एक अनुमान के अनुसार 650 किमी. दूरी तक एक सीमेंट की रेक ले जाने पर लगने वाले कुल माल भाड़े में 80 से 90 हजार रुपये की वृद्धि हो गई है। वहीं कैटरिंग और पार्किंग सेवाओं के पूरे बिल पर 12 प्रतिशत की दर से सर्विस टैक्स लगेगा।

महंगा होगा पासपोर्ट बनवाना

सोमवार से पासपोर्ट बनवाना भी महंगा हो गया है। सरकार ने सामान्य श्रेणी के तहत पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं का शुल्क 1000 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये और तत्काल स्कीम के तहत शुल्क 2500 रुपये से बढ़ाकर 3500 रुपये करने का फैसला किया है। अब विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए सामान्य श्रेणी के तहत यह शुल्क 40.00 अमेरिकी डॉलर के स्थान पर 75.00 अमेरिकी डॉलर तथा 48.00 यूरो के स्थान पर 60.00 यूरो होगा।

कारें भी हुई महंगी

इधर जनरल मोटर्स, मारुति और होंडा की कारें भी सोमवार से महंगी हो गई। होंडा कार्स इंडिया के तीन मॉडल ब्रीयो, जैज और सिटी 2.6 फीसदी तक महंगे हो गए। मारुति सुजुकी और जनरल मोटर्स ने भी अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। जनरल मोटर्स भारतीय बाजार में इंट्री लेवल पर स्माल कार स्पार्क से लेकर प्रीमियम सेगमेंट में कैप्टिवा तक के मॉडलों की बिक्री करती है। स्पार्क की कीमत 2.85 लाख और कैप्टिवा की कीमत 24.6 लाख रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली) है।

म्युचुअल फंड में निवेश महंगा

म्युचुअल फंड में निवेश आज से महंगा हो गया है। सेबी ने साफ किया है कि इसके तहत लगने वाला कोई भी सर्विस टैक्स अब निवेशक को ही भरना होगा। साथ ही म्युचुअल फंड हाउस छोटे शहरों के मामले में फंड प्रबंधन शुल्क और अन्य खर्च के एवज में निवेशकों से अधिक पैसे वसूल सकेंगे।

स्पीड पोस्ट महंगा

इधर भारतीय डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट की सेवाओं में भी इजाफा कर दिया है। अब आम लोगों को पहले के मुकाबले स्पीड पोस्ट करने के लिए 20 प्रतिशत अधिक भुगतान करना होगा। नई दरों में 50 ग्राम भार लोकल स्तर 15 रुपया, 200 किलोमीटर तक 35 रुपया और इससे अधिक के लिए 35 रुपये देने होंगे।

55 हजार म ऐपल आइफोन-5

यूरोपीय देशों के बाद भारत में भी आइफोन-5 के लिए जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। लोग इसके लिए कोई भी कीमत अदा करने के लिए तैयार है। हालांकि आइफोन-5 अभी भारतीय बाजार में लांच नहीं हुआ है। लेकिन दिल्ली और मुंबई के बाजारों में इसे ब्लैक में भी बेचने की खबरें हैं। आइफोन-5 की 54,990 रुपये में बिक्री की जा रही है। वहीं, ट्रेडस पर इसी मॉडल की कीमत 59,990 रुपये है।
कुछ दुकानदार नए स्मार्टफोन को नैनो से कुछ कम कीमत तक पर बेच रहे हैं।

Related Posts: