Jai ram rameshछत्तीसगढ़, 13 जनवरी. झारखण्ड में सुरक्षा बलों पर नक्सलियों द्वारा हाल में किए गए क्रूरतापूर्ण हमले की कड़ी निंदा करते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने रविवार को कहा कि इन अलगाववादियों के पास कोई मानवता नहीं है।

रमेश ने रांची में कहा कि इससे साबित होता है कि नक्सली अपनी समस्याओं के समाधान के लिए बातचीत के इच्छुक नहीं हैं। रमेश ने कहा, ‘मुझे साफ लगता है कि नक्सली बातचीत में विश्वास नहीं करते और लातेहार में उन्होंने जिस तरीके से हमारे सुरक्षाबलों की हत्या की है, वह केवल निंदनीय ही नहीं बल्कि इस बात का सूचक है कि उनके पास मानवता नाम की कोई चीज नहीं है। मंत्री ने कहा, ‘अपना प्रभाव जमाने के लिए वे आदिवासियों के विकास को चेहरे के रूप में इस्तेमाल करते हैं, इसलिए केंद्र एवं राज्य सरकारों को इस मामले में सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘लातेहार की घटना बताती है कि नक्सली संगठनों का देश की लोकतांत्रिक प्रणाली अथवा संविधान में कोई विश्वास नहीं है। झारखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरी शंकर रथ ने कहा कि बाहरी मदद के चलते नक्सली तकनीकी रूप से काफी शक्तिशाली हो गए हैं।

मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर, जवान घायल

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ और आंधप्रदेश की सीमा पर स्थित चेरला थाना क्षेत्र में आज दोनों राज्यों के पुलिस दल के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गये और एक जवान घायल हो गया.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि छत्तीसगढ पुलिस बल और आंध्रप्रदेश के ग्रे हाऊंड दस्ते के संयुक्त दल की सुबह चेरला थाना क्षेत्र से गश्त सर्चिंग के दौरान ग्राम कारीगुंडम के जंगल में पहले से घात लगाए नक्सलियों ने हमला कर दिया,  जवाबी कार्रवाई में पुलिस दस्ते ने भी गोलियां दागी. सूत्रों के अनुसार लगभग एक घंटे चली मुठभेड में चार नक्सली मौके पर ढेर हो गई तथा बाद में शेष नक्सली घने जंगल और पहाडिय़ों की आड़ लेकर भाग निकले.

आंध्रप्रदेश के खम्मम जिले पुलिस अधीक्षक रंगनाथन ने यूनीवार्ता को बताया कि घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान अनेक स्थानों पर मिले खून के धब्बों घसीटे जाने के निशान एवं अन्य परिस्थितिजन्य साक्ष्यों से इस बात का खुलासा होता है कि मुठभेड में कम से कम चार नक्सली मारे गए हैं और अनेक घायल हुए हैं. जिन्हें नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब हो गए हैं1 नक्सली गोलीबारी में आंध्रप्रदेश के ग्रे हाऊंड दस्ते का एक जवान मामूली रूप से जख्मी हो गया है1 जिसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है 1 उन्होंने बताया कि मौके से भारी मात्रा में गोला बारूद ् नक्सली साहित्य एवं दैनिक उपयोग की सामग्रियां बरामद की गयी हैं 1

Related Posts: