राज्यपाल द्वारा अ.भा. गुलाब प्रदर्शनी के पुरस्कार वितरित

भोपाल, 8 जनवरी. राज्यपाल रामनरेश यादव ने आज यहाँ 31वें अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी के पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुदूर अतीत से ही गुलाब को सौन्दर्य का मापदंड और प्रेम के प्रदर्शन का माध्यम माना जाता रहा है.

गुलाब परिष्कृत अभिरूचि का प्रतीक है. घर आँगन के गुलाब जहाँ व्यक्ति को मानसिक सुख-शांति और आँखों को शीतलता प्रदान करते हैं वहीं गुलाब की खेती पूरक आय का भी एक सशक्त जरिया है. कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय प्रशासन विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने की. पूर्व में राज्यपाल यादव ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया. राज्यपाल ने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को गुलाब बहुत पसंद था. वह कहते थे कि जब तक हम अपने देश के हर बच्चे के चेहरे पर गुलाब की तरह लाली नहीं देख लेते तब तक अपने आपको गौरवान्वित महसूस नहीं कर सकते. श्री यादव ने कहा कि फूलों के उत्पादन में वृद्धि की असीम सम्भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश शासन की विभिन्न योजनाएँ केन्द्र शासन के सहयोग से संचालित की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा खाद्य प्र-संस्करण को बढ़ावा दिया जा रहा है. गुणवत्ता सुधार एवं उत्पाद संरक्षण हेतु उद्यानिकी की परिकल्पना को मूर्तरूप दिये जाने के प्रयास जारी हैं. राज्यपाल ने कहा कि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन से किसान भाई सीमित क्षेत्र में अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं.

बाबूलाल गौर ने कहा कि फूलों का राजा गुलाब सद्भाव,प्रेम,दोस्ती और शांति का प्रतीक है. गौर ने गुलाब की खेती को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए कोई विशेष स्थान या बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती है. उन्होंने गुलाब प्रेमियों से हर घर में गुलाब का एक पौधा लगाने का संकल्प लेने का आग्रह किया. राज्यपाल राम नरेश यादव ने सर्वाधिक अंक प्राप्तकर्ता शासकीय क्षेत्र में, राजधानी परियोजना प्रशासन को राजभवन ट्राफी, सर्वाधिक अंक प्राप्तकर्ता (निजी) क्षेत्र में कु. प्रेरणा प्रकाश को म.प्र. पुलिस ट्राफी, कु. प्रेरणा प्रकाश को किंग आफ द शो का पुरस्कार और श्रीमती अमृता इन्दिरा गोयल क्वीन आफ द शो के पुरस्कार प्रदान किये. इसके अतिरिक्त गुलाब की खेती के क्षेत्र में उत्कृष्ट खेती के लिए तोताराम माली, इस्लाम नगर, बृजमोहन, इस्लाम नगर, छगनलाल, इस्लाम नगर,  तुलाराम बेरखेड़ी, बाला प्रसाद, इस्लाम नगर, संतोष कुमार, इस्लाम नगर, रामनारायण परवलिया, जगन्नाथ रामपुर, राजेन्द्र प्रसाद, इस्लाम नगर और कुंजीलाल, इस्लाम नगर को बैंक ट्राफी से पुरस्कृत किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल ने स्मारिका का विमोचन भी किया. स्वागत भाषण मध्यप्रदेश रोज सोसायटी के अध्यक्ष लक्ष्मेन्द्र माहेश्वरी ने दिया.

छह ट्राफी जीतीं

अखिल भारतीय गुलाब प्रदर्शनी में विगत कई सालों से अधिकतम पुरस्कार प्राप्त करने वाली स्व. श्रीमती इंदिरा गोविन्द गोयल की पुत्र वधू श्रीमती अमृता गोयल एवं श्रीमती रिचा गोयल ने छह ट्राफी एवं अनेक प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार अर्जित किये हैं. म.प्र. कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष गोविन्द गोयल की धर्मपत्नी स्व. श्रीमती इंदिरा गोयल द्वारा संधारित बगीचों को हमेशा से प्रथम एवं सर्वोत्तम के पुरस्कार राज्यपाल से प्राप्त होते रहे हैं. स्व. श्रीमती इंदिरा गोयल का निधन जनवरी 2011 में होने के बाद उनकी दोनों पुत्रवधू श्रीमती अमृता गोयल एवं श्रीमती रिचा गोयल ने भी गुलाब के प्रति पूर्ण रुचि ली है. गोयल परिवार द्वारा संधारित बगीचों को पुरस्कृत किया गया.

Related Posts: