भोपाल,11 अप्रैल,जनसुनवाई के तहत आज मंगलवार 10 अप्रैल को कमिश्नर प्रवीण गर्ग के समक्ष दस आवेदकों ने और कलेक्ट्रेट में 81 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत किए . कमिश्नर ने आवेदकों से उनकी समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया. इसी प्रकार कलेक्ट्रेट में कलेक्टर निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने सभी आवेदकों से समक्ष में उनकी समस्याओं को सुना और समय सीमा में निराकरण के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए.

मोहम्मद आलम, शाहमीन फारूखी और मुशैल अहमद के परिजनों ने आज कलेक्टर श्रीवास्तव के समक्ष बहुविकलांग/मानसिक विकलांग के लिए मिलने वाली पेंशन स्वीकृति के आवेदन लगाए . कलेक्टर श्रीवास्तव ने मौके पर मौजूद पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि तुरंत औपचारिकताएं पूरी कर पांच सौ रूपये प्रतिमाह की बहुविकलांग पेंशन स्वीकृत करना सुनिश्चित करें . आदेश के तुरंत बाद अधिकारियों द्वारा पेंशन प्रपत्र आदि भरने की औपचारिकताएं पूरी कर पेंशन स्वीकृति आदेश जारी किए . मोहम्मद आलम को व्हील चेयर भी उपलब्ध कराई गई .

ग्राम बेहटा बैरागढ़ निवासी रामभरोसे ने स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना में खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए राशि उपलब्ध कराने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया . कलेक्टर श्रीवास्तव ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वह स्वर्ण जयंती रोजगार योजना में रामभरोसे को खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए ऋण अनुदान प्रकरण तैयार कर बैंक के माध्यम से राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था करे. तूमड़ा ग्राम निवासी गोरधनलाल पुत्र गोपीलाल विश्वकर्मा ने अपने आवेदन में इलाहाबाद बैंक की तूमड़ा शाखा के द्वारा उनके प्रोजेक्ट के लिए स्वीकृत कुल ऋण राशि की पहली किश्त के बाद अन्य किश्त नहीं दिए जाने की शिकायत की .

शिकायत में उन्होंने बताया कि उसके द्वारा नवीन अविष्कार के तहत वाटर जनरेटर का अविष्कार कर प्रोजेक्ट तैयार किया गया जिस पर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत की गई अनुशंसा के तहत पौने तीन लाख रूपये का ऋण स्वीकृत हुआ इसके बाद इलाहाबाद बैंक की तूमड़ा शाखा द्वारा गोरधनलाल को पहली किश्त के तौर पर 25 हजार रूपये प्रदाय किए गए इसके बाद राशि नहीं देने से गोरधन अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहा है.

कलेक्टर श्रीवास्तव द्वारा जीएमडीआईसी को निर्देश दिए गए कि वह प्रकरण में जांच कर आवश्यक कार्रवाई कर गोरधन को उसकी ऋण राशि स्वीकृत कराना सुनिश्चित करें. शाहपुरा निवासी सागर बाई ने अपने पुत्र मदन के दुर्घटना में घायल होने से उपचार के लिए दिए आवेदन पर कलेक्टर श्रीवास्तव ने तत्काल रेडक्रास से डेढ़ हजार रूपये की मदद स्वीकृत की और हमीदिया चिकित्सालय से पर्याप्त उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए .

Related Posts: