भोपाल,29 नवम्बर. जन समस्या निदान के लिए प्रत्येक मंगलवार को आयोजित की जाने वाली जनसुनवाई का सिलसिला जारी है. आज मंगलवार 29 नवम्बर 2011 को संभागायुक्त कार्यालय में संभागायुक्त श्री मनोज श्रीवास्तव के समक्ष दस आवेदकों ने अपनी समस्याएं रखीं.

समस्याओं पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए संभागायुक्त द्वारा निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. इसी तरह कलेक्ट्रेट कार्यालय में 88 आवेदकों ने कलेक्टर निकुंज कुमार श्रीवास्तव के समक्ष अर्जियां प्रस्तुत की जिनका निराकरण सुनिश्चित किया गया. अब तक 12800 आवेदन-कलेक्ट्रेट में 14 जुलाई 2009 से शुरू हुई जनसुनवाई में अब तक 12 हजार 800 आवेदन प्राप्त हुए है. इनमें से 11 हजार 623 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका हैं. शेष में नगर निगम पुलिस और गृह निर्माण समितियों से संबंधित शिकायतों के आवेदन है जिनके निराकरण के लिए इन विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को आवेदन प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा गया है.

बानो बी को हाथठेला-आज जनसुनवाई में टीला जमालपुरा निवासी  बानो बी ने रोजगार के लिए आवेदन दिया. कलेक्टर ने बानों बी को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए जिला शहरी विकास अभिकरण के अधिकारी को हाथ ठेला देने के निर्देश दिए. इसके अतिरिक्त बानो बी को उपचार के लिए तत्काल रेडक्रास से एक हजार रूपये प्रदान किए गए. एक सप्ताह में हटाये अतिक्रमण-पीरगेट नक्कारखाने में अवैध निर्माण कर अतिक्रमण करने की जानकारी मोहम्मद जुबेर ने अपने आवेदन में दी. इस पर कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने नगर निगम आयुक्त को एक सप्ताह में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. इसी तरह के एक आवेदन में धर्मवती बाई ने बताया कि राधाकृष्ण मंदिर के पास सार्वजनिक रास्ते पर कुछ लोगों द्वारा अवरोध कर अतिक्रमण कर मकान बनाए जा रहे है.

फरियादियों की हुई सुनवाई

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डा. बी. मारिया कुमार ने आज यहाँ पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान में आयोजित जनसुनवाई में 37 फरियादियों की समस्याओं और शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुना. डा. कुमार ने मौके पर ही सभी मामलों में संबंधित पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक से तुरंत कार्यवाही करने के लिए टेलीफोन पर चर्चा की और लिखित में भी निर्देश दिये. पुलिस जनसुनवाई में पुलिस महानिरीक्षक के.एल. मीणा और अरुणा राव ने भी फरियादियों को सुना और तुरंत आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की. आज की पुलिस जनसुनवाई में भोपाल जिले के साथ-साथ राजगढ़, रायसेन, छतरपुर, मुरैना, विदिशा, धार, टीकमगढ़, सीधी, जबलपुर और आदि जिलों से फरियादी अपनी समस्याएं लेकर पहुँचे. जनसुनवाई में अधिकांशत: पारिवारिक, जमीन विवाद धोखाधड़ी और मारपीट आदि के मामले आए.

जनसुनवाई का सकारात्मक परिणाम सामने आया
मंगलवार को कलेक्ट्रेट में चल रही जनसुनवाई के समय पेरिस गृह निर्माण सहकारी संस्था द्वारा कोलार रोड पर विकसित की जा रही कालोनी में नवीन भूखण्ड आवंटन प्राप्त होने वाले परिवारों के शताधिक सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री की पहल पर प्रशासन द्वारा की गई मदद के लिये मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिलाधीश निकुंज श्रीवास्तव को बुके और सैकड़ों गुलाब के फूल देकर आभार प्रकट किया तथा विकसित की जा रही कालोनी के निरीक्षण हेतु निमंत्रण दिया जिसे जिलाधीश द्वारा स्वीकार किया गया. यह पहला अवसर था जब जनसुनवाई में शिकायत करते नहीं बल्कि सैकड़ों लोग शासन को धन्यवाद देने गये इससे प्रशासन के जनहितकारी स्वरूप का स्पष्ट प्रमाण जनता को मिला.

Related Posts: