येदियुरप्पा का 70 विधायकों के समर्थन का दावा

बेंगलुरू, 19 मार्च. कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में नेतृत्व को लेकर चल रहा संकट सोमवार को चरम पर पहुंच गया है. बीजेपी के अध्यक्ष नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी कर्नाटक के मुद्दे पर जल्द ही उचित फैसला लेगी. गडकरी ने येदियुरप्पा से धैर्य रखने के लिए कहा है.

दूसरी तरफ, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने पार्टी के 55 विधायकों को अपने साथ बेंगलुरु के नजदीक एक रिजॉर्ट पर दो बसों के जरिए ले गए हैं. येदियुरप्पा ने 15 और विधायकों के समर्थन का भी दावा किया है. येदियुरप्पा ने कहा, पार्टी के 120 विधायकों में से 70 का समर्थन मेरे पास है. हम एक स्थान पर इकठ्ठा हो रहे हैं ताकि पार्टी नेतृत्व को स्थिति को पता चले और नेतृत्व शीघ्र सही निर्णय ले.  ज्ञात हो कि कभी येदियुरप्पा की खिलाफत करने वाले ग्रामीण विकास मंत्री जगदीश शेट्टार उनके समर्थन में आ गए हैं. वहीं, कर्नाटक से आने वाले बीजेपी के 12 सांसद आज शाम नितिन गडकरी से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि ये सांसद भी येदियुरप्पा के समर्थन में आवाज़ उठा सकते हैं.  इससे पहले येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद पर अपनी बहाली के लिए पार्टी नेतृत्व को 48 घंटे का समय दिया था.

येदियुरप्पा ने 20 मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र से पहले रविवार को पत्रकारों से कहा, आप 48 घंटे प्रतीक्षा करिए, आपको जानकारी हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी ने येदियुरप्पा को नागपुर मिलने के लिए बुलाया, तो उन्होंने जाने से मना कर दिया है. वह अपनी जिद पर अड़े हुए हैं. उधर पार्टी नेता अरुण जेटली ने कहा, यह पूरी तरह से पार्टी का अंदरूनी मामला है. हम इसका हल जल्द ही निकाल लेंगे. हम येदियुरप्पा के संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा बुधवार को बजट पेश करने वाले हैं लेकिन येदियुरप्पा हर कोशिश कर रहे हैं कि गौड़ा बजट पेश न कर पाएं. ज्ञात हो कि भ्रष्टाचार के आरोपों पर गत वर्ष 31 जुलाई को येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया. इसके बाद गौड़ा चार अगस्त को मुख्यमंत्री बने. वहीं, कांग्रेस ने राज्य के संकट पर बीजेपी पर कटाक्ष किया है. के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने बीजेपी के कर्नाटक संकट पर कहा है कि यह भ्रष्टाचार और महत्वाकांक्षाओं का मामला है. यह हास्य, संकट और तमाशे का मिलाजुला रूप है.

Related Posts: