मुंबई 2 नवंबर. ग्रेटर नोएडा में रविवार को हुई पहली इंडियन ग्रांप्रि रेस में मिली अपार सफलता के बाद फिल्मी सितारों और उद्योगपतियों के बीच सचिन तेंदुलकर की आंशिक रूप से स्वामित्व वाली आकर्षक इंडियन रेसिंग लीग आईआरएल में निवेश करने की होड़ मच गई है.

इन सितारा हस्तियों में बालीवुड के फिल्म स्टार शाहरुख खान और तेलुगु फिल्म स्टार नागार्जून शामिल हैं. जबकि प्रतिष्ठित उद्योगपतियों में डाबर के मोहित बर्मन का नाम चर्चा में है. क्रिकेटरों में युवराज सिंह भी शामिल हैं. आई-वन सुपर सीरीज के नाम से होने वाली इस चैंपियनशिप को शुरू कराने का श्रेय मचधर मोटर स्पोर्ट्स कंपनी को जाता है. चैंपियनशिप में आठ शहरों-मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली, बेंगलूर, चंडीगढ़, हैदराबाद और पूणे, से संबंधित टीमें भाग लेंगी. कार में 16 सदस्यीय ग्रिड का गठन किया जाएगा. चैंपियनशिप की शुरुआत आठ जनवरी से 12 फरवरी, 2012 के बीच दिल्ली, अबुधाबी, कुआलालंपुर, दोहा और बहरीन में आयोजित की जाएगी.

जिसमें फार्मूला वन और भारतीय प्रतिभाएं भाग लेंगी. प्रत्येक टीम में तीन चालक होंगे जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का चालक और एक भारतीय चालक जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव हो इसके अलावा एक स्थानीय चालक भी होगा. चैंपियनशिप के दौरान हर सप्ताहांत एक क्वालीफाइंग सेशन के अलावा दो रेस होंगी. इस तरह से लीग में कुल 14 रेस होंगी. टीम के मालिक और चालक सिर्फ आमंत्रण के आधार चुने जाएंगे. लीग में रेस के दौरान कोई भी पार्टी आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.  पहले 15 साल की फ्रेंजाइजी के लिए टीम की कीमत होगी 20 मिलियन डालर. निवेशकों को शुरुआत में पांच मिलियन डालर जमा कराना होगा. और शेष राशि निवेशक स्वामित्व अवधि के बीच एक मिलियन डालर के हिसाब से जमा करा सकेंगे. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और संजना रेड्डी का इस चैंपियनशिप में 26-26 प्रतिशत का हिस्सा है.

शाहरुख खान और आईपीएल फ्रेंजाइजी में उनकी सह मालिक जुही चावला और जय मेहता मुंबई फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे. ऐसी संभावना है कि मोहित बर्मन दिल्ली फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे. एयर एशिया के मालिक टोनी फर्नाडीज और यूके की कंपनी हेज फंड मैनेजर होगी. एसजी निवासन चेन्नई फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे. जबकि नागार्जुन, उद्योगपति एन प्रसाद हैदराबाद टीम के और युवराज सिंह चंडीगढ़ के सह मालिक होंगे. पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली से कोलकाता फ्रेंचाइजी को लेकर अभी बात चल रही है. टेन स्पोर्ट्स चैनल इस चैंपियनशिप का प्रसारण करेगा. ऐसी संभावना है कि मचधर ग्रुप को स्पोर्ट्स फेडरेशन इंटरनेशनल डी आटोमोबाइल और फेडरेशन आफ द मोटरस्पोर्ट्स आउंसिल आफ इंडिया से गवर्निग बाडी स्थापित करने की अनुमति मिल सकती है.

Related Posts: