दुबई, 5 जून. भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी की जारी नवीनतम एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. कोहली के 846 जबकि धोनी के 752 रेटिंग अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 871 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं. सूची में अगले भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर हैं जो 666 अंक के साथ 17वें स्थान पर हैं.

भारत का कोई भी गेंदबाज शीर्ष 20 में शामिल नहीं है. दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद पाकिस्तान के सईद अजमल और दक्षिण अफ्रीका के ही मोर्ने मोर्कल का नंबर आता है. टीमों की वनडे चैम्पियनशिप में भारत 117 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. आस्ट्रेलिया पहले जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है.श्रीलंका और पाकिस्तान हालांकि आज पाल्लेकल में शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के साथ अपनी रैंकिंग में सुधार करने के इरादे से उतरेंगे.  पांचवें स्थान पर मौजूद श्रीलंका छठे स्थान पर चल रहे पाकिस्तान से पांच रेटिंग अंक आगे है. श्रीलंका अगर सीरीज के सभी मैच जीत लेता है तो 114 अंक के साथ इंग्लैंड को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा फिर चाहे वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच 16 जून से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का नतीजा कुछ भी हो. श्रीलंका अगर 4-1 से जीत दर्ज करता है और इंग्लैंड वेस्टइंडीज को 3-0 से हरा देता है तो दोनों टीमों के समान 113 अंक होंगे लेकिन इंग्लैंड दशमलव स्थान तक गणना करने पर श्रीलंका को पछाड़ देगा.इसके विपरीत पाकिस्तान अगर 4-1 या इससे बेहतर अंतर से जीत दर्ज करता है तो वह श्रीलंका को पीछे छोड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगा.

पाकिस्तान के 4-1 से सीरीज जीतने पर दोनों टीमों के बराबर 108 रेटिंग अंक रहेंगे लेकिन दशमलव अंक तक गणना करने पर पाकिस्तान आगे निकल जाएगा. पाकिस्तान चौथे स्थान पर भी पहुंच सकता है लेकिन इसके लिए उसे श्रीलंका के खिलाफ अपने सभी मैच जीतने होंगे और वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के खिलाफ अपने सभी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी.

Related Posts: