शीघ्र महापौर को सौपेंगी ज्ञापन

भोपाल, 14 जून नभासं. राजधानी के दूरस्थ कालोनी नेहरु नगर, भेल टाउनशिप, बाग मुगालिया और पुराने शहर से अधिक कामकाजी महिलाओं को उनके दफ्तर वल्लभ भवन, विंध्याचल, सतपुड़ा, बी. एस. एन.एल कार्यालय सहित अन्य कार्यालय पर समय पर पहुँचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

दफ्तरों में कार्यरत अधिकांश महिलाओं की महापौर एवं जिला प्रशासन से मांग है कि उनके कार्यालय समय पर जाने के समय महिला स्पेशल लो फ्लोर बस संचालित की जाए. ताकि महिला बिना दिक्कतों का सामना करें समय पर कार्यालय पर पहुँच सके. कामकाजी महिलाओं का कहना है कि पूर्व में राज्य सड़क परिवहन की स्पेशल बसें संचालित होती थी. तो वह समय पर दफ्तर एवं घर पहुँच जाती थी. किंतु किन्ही कारणों से उक्त बसों का संचालन बंद कर दिया. तो महिलाओं को मैजिक बसों से काफी दिक्कतों को झेलना पड़ रहा है. इसके अलावा उन्हें अप्रिय दुर्घटना होने का भय भी सताए रहता है.

साथ ही चोर-उचक्को की हरकतों को भी सहना पड़ता है. इधर कुछ कामकाजी महिलाओ का तर्क है कि उन्हें अपनी स्वयं के वाहनों से कार्यालय आने हेतु वाहन होना पड़ रहा है. इससे महिलाओं को दोहरी पीड़ा भुगतनी पड़ रही है. जहाँ एक ओर काफी महंगा पेट्रोल होने के बावजूद बसों की व्यवस्था न होने के कारण अपनी वाहन से दफ्तर आना-जाना करना पड़ता है. इस सफर के दौरान शहर के यातायात दबाव बढऩे से काफी परेशािनयों का सामना करना पड़ता है. वहीं दूसरी ओर अंधी रफ्तार से चलाने वाले चालको द्वारा टक्कर मारने का भय सताए रहता है. अगर महापौर गौर एवं जिला प्रशासन कामकाजी महिलाओं के लिये दफ़्तर आने-जाने के निश्चित समय पर महिला स्पेशल लो फ्लोर बस का संचालन शुरू करती है तो निश्चित महिलाओं को काफी हद तक मानसिक शांति मिलेगी. कामकाजी महिलाओं के लिये स्पेशल लो फ्लोर बस राजधानी की विभिन्न दूरस्थ कालोनियों से संचालित की मांग से संबंधित ज्ञापन महापौर कृष्णा गौर एवं कलेक्टर को सौंपेगी.

Related Posts: