गौर द्वारा शहर की विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण कार्य का शुभारंभ

भोपाल, 9 सितंबर. नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने कहा है कि बिजली उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण तथा सतत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये तेजी से प्रयास किये जा रहे हैं।

इसके लिये कई विकास कार्यों की शुरूआत की गई है। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं का आव्हान किया कि वे मीटरीकृत कनेक्शन प्राप्त कर ही वैधानिक रूप से विद्युत का उपयोग करें तथा खपत के अनुसार बिलों की राशि का प्रतिमाह भुगतान करें। गौर आज बाग-सेवनिया में भोपाल शहर की विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिये फीडर प्रणाली के कार्य के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे।

गौर ने कहा कि भोपाल शहर में 278 करोड़ रुपये की राशि से आवश्यकतानुसार नवीन विद्युत उप-केन्द्र के निर्माण, स्थापित उप-केन्द्रों की क्षमता में वृद्धि, 11 के.व्ही. लाइन की स्थापना, उपभोक्ता स्तर पर निम्न-दाब लाइनों का सुधार, मीटरों की स्थापना तथा बिलिंग प्रणाली में सुधार आदि के कार्य किये जा रहे हैं।

गौर ने कहा कि ऊर्जा विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति की सभी आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं। विद्युत उपभोक्ताओं का भी दायित्व है कि वे भी बिजली कम्पनियों के बिलों का समय पर भुगतान करें। उन्होंने कहा कि बिजली के उत्पादन, पारेषण और वितरण में अत्यधिक खर्च आता है। इसलिये बिजली उपभोक्ताओं को भी अपनी जिम्मेदारी का बोध होना चाहिये। मुख्य महाप्रबंधक (भोपाल क्षेत्र) आर.के. मिश्रा ने भोपाल शहर में उपभोक्ता सेवा के कार्यों तथा विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी दी। इस मौके पर अनेक जन-प्रतिनिधि तथा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी मौजूद थे। संचालन उप-महाप्रबंधक शैलेन्द्र सक्सेना ने किया।

Related Posts: