पथराव, लूटपाट, तोडफ़ोड़ के बाद आंसू गैस छोड़ी

जीरापुर 05 दिसम्बर, सं. यूरिया खाद की किल्लत से परेशान किसानों ने आज जीरापुर नगर में जमकर हंगामा मचाया. आक्रोशित भीड़ ने मार्ग को जाम कर दुकानों पर पथराव कर लूटपाट की. वाहनों के कांच फोड़ डाले, विद्युत मण्डल कार्यालय में तोडफ़ोड़ की. पुलिस पर भी पथराव किया. भीड़ को तितर-बितर करने पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और रबर की गोलियां छोड़ी. कई घंटो तक  आक्रोशित भीड़ का उपद्रव चलता रहा. जैसे-तेसे स्थिति नियंत्रण में हो सकी. समूचे घटनाक्रम में 6-7 लोगों को चोट आयी है.

जानकारी के अनुसार खाद की किल्लत को लेकर आक्रोशित किसान प्रात: 11 बजे नगर के इंदर चौराहा पहुंचे और जाम लगा दिया. इसके बाद किसान तहसील कार्यालय पहुंचे और वहां तहसीलदार श्री त्रिवेदी के समक्ष खाद की कमी एवं कालाबजारी होने का आरोप लगाया. तहसीलदार द्वारा व्यवस्था सुधारने की बात कही तथा किसानों के साथ वे म.प्र.राज्य विपणन सहकारी समिति के गोडाउन पहुंचे. जहां खाद आवक-जावक की जानकारी ली. यहां आवक में  10350 खाद की बोरी बतायी.  आवक-जावक रजिस्टर में कांटछांट देखी गई तथा 130 बोरी खाद स्टॉक बताया. जिसे तहसीलदार ने सोसायटी के माध्यम से बंटवाने को कहा. परन्तु यहां से किसान  वापस इंदर चौराहा पहुंचे और दुकानदारों के हाथ ठेले आदि सामान से पुन: चौराहे को जाम कर दिया. यहां दो-तीन हजार किसान जमा हो चुके थे.

गली-मोहल्लों में जाकर किया पथराव
आक्रोशित भीड़ ने इंदर चौराहा, बस स्टेण्ड, आवास कॉलोनी, माचलपुर नाका, मण्डी रोड, टेंशन चौराहा, खिलचीपुर नाका आदि ही नहीं नगर के गली-मोहल्लों में पहुंचकर दहशत फैलाते हुए पथराव किया. इससे लोग दहशत में आ गये. लोग घरों के भीतर छुप गये. पथराव में निसार नामक युवक सहित 6-7 लोगों को चोट आई है.

विद्युत मण्डल कार्यालय में की तोडफ़ोड़
आक्रोशित भीड़ ने स्थानीय विद्युत मण्डल कार्यालय जाकर जमकर ताडफ़ोड़ की. स्टोर रुम आदि में तोडफ़ोड़ कर कुर्सी-टेबल, इमरजेंसी लाईट सामान को भारी क्षति पहुंचाई. मूंदड़ा पेट्रोल पंप में भी तोड़ा-फोड़ की गई. उपद्रव को लेकर नगर पंचायत की दुकानों में स्थित देशी शराब की दुकान जो की बंद कर दी थी उपद्रवियों ने शटर को तोड़कर दुकान को लूट लिया.

टोलियों में घूमकर मचाया उत्पात
इंदर चौराहे पर भीड़ से कुछ लोग निकले और टोलियों में इधर-उधर पहुंचकर पथराव शुरु कर दिया. दुकानों पर पथराव कर लूटपाट की. पुरोहित बस सर्विस की तीन बसों के कांच फोड़ डाले. पुलिस स्टेशन के सामने हरिशंकर गोरधलाल सिंगी की किराना दुकान पर लूटपाट की. बुधवारिया बाजार में सब्जी दुकानों को तहस-नहस कर दिया. सुमित मशीनरी की दुकान पर रखे पाईपो में आग लगा दी. ओम बैरागी, बरोंच गारमेंट, मारुति मशीनरी, राजेश वर्मा, जगदीश गुप्ता, श्याम भण्डावत मेडतवाल की किराना दुकान, खूशबू जनरल स्टोर, बरखा रेडियों की दुकानों में तोडफ़ोड़ कर लूटपाट की. माचलपुर नाका स्थित मनीष नामक व्यापारी की खाद की दुकान से खाद लूट लिया. इंदर चौराहे पर बैंडबाजे वालो के ठेलों,  कुसियों में आग लगा दी.

कलेक्टर, एसपी पहुंचे
जिला कलेक्टर एम.बी.ओझा एवं जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती रुचिवर्धन मिश्रा ने जीरापुर पहुंचकर पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा कर घटनाक्रम की जानकारी ली. अधिकारीद्वय ने बताया कि स्थिति अब पूरी तरह नियंत्रण में है. कलेक्टर श्री ओझा ने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद है. कुछ शरारती तत्वों ने खाद की कालाबाजारी की अफवाह फैलाकर किसानों को गुमराह किया. इस दौरान एडीशनल एसपी श्री सागर, एसडीओपी एम.एस. सक्तावत  आदि मौजूद थे.

जीरापुर में किसान  खाद नहीं मिलने पर चक्का जाम कर रहे थे तभी कुछ अराजक तत्वों ने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया. जो कि निंदनीय है. भाजपा नेता खाद की खुले आम कालाबाजारी कर रहे है.
प्रियवृत सिंह खींची
प्रदेश युकांध्यक्ष एवं खिलचीपुर विधायक

पूरे जिले में खाद का संकट बना हुआ है . प्रशासन ने खाद की समूचित व्यवस्था नहीं की तो किसान सड़को पर आ जायेंगे.  जीरापुर में खाद के संकट को लेकर प्रदर्शन के दौरान अराजक तत्वों द्वारा की गई घटना निंदनीय है. उंचे दामो में खाद बेची जा रही है. खाद की कालाबाजारी जोरो पर है.
अध्यक्ष रामचंद्र दांगी
जिला कांग्रेस

किसानों को खाद नहीं मिल रही है, दूसरी और खाद की कालाबाजारी जोरों पर है. किसान को मजबूरी में सड़को पर आना पड़ रहा है. जीरापुर में किसानों की आढ़ में शरारती तत्वों ने जो तोडफ़ोड़ की है वह निंदनीय है.
पुरुषोत्तम दांगी
ब्यावरा विधायक

Related Posts: