भोपाल, 27 मई, नभासं. राजधानी में रविवार की सुबह से ही सूरज के तेवर काफी तीखे प्रतीत हुये. साथ ही गर्मी का अहसास भी लोगों को काफी हुआ. वहीं दोपहर में सूरज की तपिश काफी बढ़ गई और गर्मी का प्रकोप भी बढ़ गया. इस गर्मी के प्रकोप के चलते राजधानी की सड़कें दोपहर में सूनी दिखाई दी. लेकिन शाम ढलते ही मौसम में आंशिक ठंडक घुली जिससे लोगों को दिनभर की गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली.

शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक आंका गया. वहीं शाम का न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा. शहर में सुबह की आद्र्रता 38 प्रतिशत रिकार्ड की गई जो कि सामान्य से 2 प्रतिशत कम आंकी गई. वहीं शाम की आद्र्रता 19 प्रतिशत दर्ज की गई. शहर में सोमवार को सुबह का अधिकतम तापमान 43 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. इसके अलावा आसमान आमतौर पर साफ रहेगा. साथ ही मौसम सामान्यत: शुष्क भी रहेगा. इंदौर शहर का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री एवं न्यूनतम 29.7 डिग्री दर्ज किया गया.  जबलपुर शहर का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 29.1 डिग्री रिकार्ड किया गया. प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 47 डिग्री नौगांव में दर्ज किया गया.

प्रदेश में आगामी 24 घंटों के दौरान सभी संभागों के जिलों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा लेकिन चेतावनी मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक द्वारा दी गई है कि आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चम्बल, भोपाल, उज्जैन, रीवा, होशंगाबाद, इंदौर, सागर संभागों के कुछ स्थानों पर लू का प्रभाव रहेगा.

Related Posts: