• सबसे अधिक तापमान 43 खजुराहो में दर्ज

भोपाल, 4 अप्रैल, नभासं. शहर में बुधवार को सुबह से ही सूरज की किरणों के तेवर लोगों को काफी तीखे महसूस हुये तथा दिनभर उमस भरी गर्मी का भी सामना लोगों को करना पड़ा. इधर शाम को सूरज की तपिश का असर बरकरार रहा. मौसम में बदलाव आने के पीछे मुख्य कारण पूर्वी मध्यप्रदेश में बना ऊपरी हवाओं का चक्रवाती घेरा है.

शहर में सुबह का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 अधिक आंका गया. शाम का न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 प्रतिशत अधिक रहा. शहर में सुबह की आद्र्रता 30 प्रतिशत तथा शाम की आद्र्रता 15 प्रतिशत रिकार्ड की गई. शहर में गुरुवार को सुबह का अधिकतम तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. इसके अलावा आकाश मुख्यत: साफ नजर आयेगा. इंदौर शहर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया.

ग्वालियर शहर का अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री रिकार्ड किया गया है. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 43 डिग्री खजुराहो में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक के मुताबिक पूर्वी मध्यप्रदेश में ऊपरी हवाओं का चक्रवाती घेरा बना हुआ है. इससे राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है.

Related Posts: