माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में विंडोज फोन लॉन्च किया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम की कामयाबी माइक्रोसॉफ्ट के लिए बेहद अहम रहेगी क्योंकि आई फोन और एंड्रॉयड के मुकाबले इसे उसका सबसे बड़ा दांव माना जा रहा है. विंडोज फोन 7.5 पर भारत में मिलने वाला पहला हैंडसेट एचटीसी रेडार है

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक जल्द ही सैमसंग, एसर और फिर नोकिया के फोन भी इस पर आएंगे. अगले साल से नोकिया विंडोज को ही अपना स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम रखेगी. इस बीच यह भी खबर है कि आई फोन 4 एस भारत में इसी साल आ सकता है. टेक्नॉलजी वेबसाइट ड्ढद्दह्म्.द्बठ्ठ के मुताबिक इस साल नवंबर या दिसंबर तक इसे भारत में पेश किया जा सकता है और आई फोन 4 की तरह इस पर रिवर्स सब्सिडी मॉडल और अनलॉक रखे जाने की संभावना है।

विंडोज फोन 7.5 को भारत में पेश करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने उम्मीद जताई कि टाइल्स जैसा एकदम नया इंटरफेस लोगों को पसंद आएगा. इसके अलावा सोशल नेटवर्किंग, ऑफिस, म्यूजिक और गेमिंग को इसमें जिस तरह इंटिग्रेट किया गया है, वह किलर फीचर रहेगा. इस ओएस पर पेश किया गया एचटीसी रेडार करीब 24 हजार रुपये का है. इसमें 3.6 इंच की एस-एलसीडी स्क्रीन, 1 गीगा हट्र्ज का प्रोसेसर, 512 एमबी की रैम, 8 जीबी की इनबिल्ट मेमरी (कार्ड का स्लॉट नहीं), 5 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 3जी पर 8 घंटे की बैटरी लाइफ प्रमुख फीचर हैं। जल्द ही अन्य कंपनियों के फोन आएंगे, जिनमें ऑपरेटिंग सिस्टम तो समान होगा लेकिन हार्डवेयर क्वॉलिटी अलग-अलग होगी.

Related Posts: