जब माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिस 2007 जारी किया था तो इसकी शक्ल-सूरत और फीचर्स देखकर लोग चौंक गए थे। यह पिछले ऑफिस सूट्स से एकदम अलग, तेज और शक्तिशाली तो था ही, इसके मेन्यू की जगह रिबन इंटरफेस ने ले ली थी, जिसे पहले किसी भी सॉफ्टवेयर में नहीं देखा गया था। अब ‘माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2013’ उन्हें फिर चौंकाने जा रहा है, अपने मेट्रो इंटरफेस और क्लाउड कंप्यूटिंग फीचर्स की बदौलत। हाल में इस सॉफ्टवेयर सूट का प्रिव्यू (प्रीरिलीज) संस्करण जारी हुआ है।

इंटरफेस यानी डिजाइन। मेट्रो इंटरफेस में टाइपोग्राफी को ज्यादा अहमियत दी गई है। इसके तहत चौकोर खानों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मोटे-मोटे, सुंदर अक्षरों में लिखे फीचर्स सहज ही यूजर का ध्यान खींचते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने सबसे पहले इसे विंडोज फोन 7 के लिए विकसित किया था। यह इंटरफेस यूजर्स को भा गया तो माइक्रोसॉफ्ट ने पहले इसे विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम और अब ऑफिस 2013 में भी अपनाया। ऑफिस 2013 की सबसे बड़ी खासियत है इसका क्लाउड कंप्यूटिंग फीचर। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन का फर्क मिटाने वाला है। यदि आपके पास विंडोज लाइव, हॉटमेल, स्काइड्राइव आदि के जरिए बनाया गया माइक्रोसॉफ्ट का अकाउंट है तो उसे ऑफिस 2013 के साथ जोड़ सकते हैं। जो बात आपको चौंकाएगी, वह है किसी भी डॉक्यूमेंट को सेव करते समय सी ड्राइव नहीं बल्कि स्काइड्राइव वेबसाइट का डिफॉल्ट ऑप्शन यानी आप अपने दस्तावेज को इंटरनेट पर सेव कर सकते हैं, जहां से इसे किसी भी कंप्यूटर और किसी भी टीम सदस्य द्वारा देखा या संपादित किया जा सके।

पहले भी डॉक्यूमेंट्स को नेट पर सेव करना संभव था, लेकिन अब हार्ड डिस्क दूसरी वरीयता हो गई है, इंटरनेट पहली। जाहिर है, हम ऑफिस सूट्स की अगली पीढ़ी में प्रवेश करने जा रहे हैं। यह फेसबुक और फ्लिकर जैसी वेबसाइटों के साथ भी जुड़ा है, जो कन्टेन्ट ट्रांसफर चुटकियों की बात बना देता है। आजकल टच टेक्नोलॉजी लोकप्रिय हो रही है, सो ऑफिस 2013 को उसके ज्यादा अनुकूल बनाने की अच्छी कोशिश की गई है। इससे वह टैबलेट्स, स्मार्टफोन्स और टच-पीसीज में भी सुगमता से काम करता है।कुछ और फीचसर्: पीडीएफ दस्तावेजों को संपादित करने की सुविधा। डॉक्यूमेंट्स में वीडियो और ऑडियो। डॉक्यूमेंट्स की ऑनलाइन ब्रॉडकास्टिंग। ऑनलाइन वीडियो चैट सर्विस ‘स्काइपÓ। ई-बुक्स जैसा फुल स्क्रीन रीडिंग मोड। माइक्रोसॉफ्ट वेब अकाउंट को मैनेज करने की सुविधा। हिंदी इंटरफेस का विकल्प।

Related Posts: