भोपाल,23 अप्रैल, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पर्यटन विकास निगम को पुराने विधानसभा भवन (मिंटो हाल) के संरक्षण और जीर्णोद्धार की विस्तृत कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये हैं. भवन सौ वर्ष पुराना है. चौहान ने प्रदेश के अन्य हेरिटेज भवनों के भी संरक्षण और विकास की विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिये हैं.

मुख्यमंत्री चौहान ने मिंटो हाल के जीर्णोद्वार के संबंध में आज यहाँ बैठक में उसे कन्वेन्शन सेंटर के रूप में विकसित करने को कहा. उन्होंने कहा कि भवन का यह विकास तथा जीर्णोद्धार किसी भी पुराने निर्माण को तोड़े बिना किया जाये. परिसर में खुले स्थान पर उद्यान विकसित किया जाये. कन्वेंशन सेंटर के रूप में विकसित होने से शहर के मध्य सेमीनार आदि के लिए यह स्थान उपलब्ध रहेगा.

बैठक में बताया गया कि पर्यटन विकास निगम भवन के संरक्षण के लिये एस.पी.वी. (स्पेशल परपज व्हीकल) बनायेगा, जिसमें प्रबंधन की कोर टीम रहेगी. इसकी पूरी प्रक्रिया पारदर्शी रखी जायेगी. इस संबंध में जन-प्रतिनिधियों से चर्चा कर निर्णय लिया जायेगा.मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि प्रदेश में इन्दौर, भोपाल, राजगढ़, रीवा, दतिया, ग्वालियर, पन्ना आदि स्थानों के हेरिटेज भवनों के मूल स्वरूप को बनाये रखते हुए उनके संरक्षण की योजना बनायी जाय. बैठक में मुख्य सचिव अवनि वैश्य, अपर मुख्य सचिव आर. परशुराम, प्रमुख सचिव उद्योग पी.के. दास और प्रमुख सचिव आवास एवं पर्यावरण इकबाल सिंह बैंस उपस्थित थे.

Related Posts:

आज महाअष्टमी पर होंगे कन्या भोज और भंडारे
खरीदी केन्द्र पर आपस में भिड़े किसान
भारत और श्रीलंका एक ही माता की संतान : श्रीलंकाई उच्चायुक्त
एकतरफा प्रेम में नाकाम होने पर बहन के जेठ ने डाला था एसिड, दो आरोपी पुलिस गिरफ्त...
खुदाई में मिले दरिंदगी के सबूत
कटनी जिला अस्पताल के एनआईसीयू में तीन दिन में तीन नवजातों की मौत