फसलों को मिला नया जीवनदान, प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

भोपाल, 25 जुलाई, नभासं. राज्य में मानसून की सक्रियता के चलते काफी सारे स्थानों पर जमकर बारिश हो रही है और कुछ क्षेत्रों में पानी के अभाव में गत सप्ताह सूख रही नव फसलों को फिर से नया जीवन मिला है खेत लहलहाने लगे हैं.

इधर, पिछले चौबीस घंटों में रीवा, शहडोल, जबलपुर एवं सागर संभाग के जिलों में मानसून प्रबल रहा. होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में भी लगभग सभी स्थानों पर तथा इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा हुई.आज सुबह साढे आठ बजे तक हटा में 12 से.मी सीधी एवं कटनी में 11 से.मी और रीवा में 10 से.मी. पानी बरसा. जबलपुर एवं बैहर में 7 से.मी करेली,रेहली,उमरिया एवं नरसिंहपुर में 6 से.मी खजुराहो एवं दतिया में 5 से.मी गाडरवारा,ईसागढ़,सागर एवं पचमढी में 4 से.मी, गोटेगांव मुलताई, गंजबासोदा,सतना नौगांव एवं शिवपुरी में 31,31 सेमी तथा दो.दो सेमी वर्षा कई स्थानों पर दर्ज की गई. राजधानी भोपाल में आंशिक बादल छाये हुये हैं और वर्षा की हल्की पुहारें गिर रही हैं. विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उज्जैन,ग्वालियर,चंबल,र्रीवा एवं सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर एवं शेष संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बाछारें पडने तथा ग्वालियर एवं चंबल संभागों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है.

ताप्ती खतरे के ऊपर

उधर, ताप्ती नदी में बाढ़ आने से नेपानगर तहसील के ग्राम नसीरा बाढ़ में एक व्यक्ति बह गया था लेकिन बचाव दल ने मोटरबोट से तत्काल उसे सुरक्षित निकाल लिया. इस बाढ से बुरहानपुर में ताप्ती के नागझिरी, रामघाट, पीपल घाट, खाटूनघाट, राजघाट और बालार्जीघाट डूब गये हैं. दरअसल मध्यप्रदेश के पूर्वी भाग में ऊपरी हवाओं में चक्रवात और कम दबाव का नया तंत्र बनने से रीवा संभाग में मूसलाधार बारिश हो रही है. इसके आगे बढने से अगले चौबीस घंटों में ग्वालियर और चंबल संभाग में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है.

खंडवा में 11से.मी पानी बरसा है. इसके साथ ही रीवा में 9 से.मी भैंसदेही में 9 से .मी. होशंगाबाद में 6 से.मी खुकवार एवं घोडाडूंगरी में 5 से.मी चिचोली एवं नेपानगर में 4 से.मी रायसेन,शाहपुर एवं सेंधवा में तीन से.मी तथा कोलारस,जावरा,बडवानी,भिंड एवं सीधी में 21,21 से .मी बारिश हुई है.

Related Posts: