कियोस्क सीएससी सेंटरों को किया सम्मानित

भोपाल, 23 नवंबर. एमपी आन लाइन लिमिटेड को नागरिक सेवाओं के क्षेत्र में 5 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में रवींद्र भवन में अवाडर्स समारोह का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर उत्कृष्ट व्यवसाय, उत्कृष्ट नागरिक सेवाएं प्रदान करने वाले मध्य प्रदेश के 100 कियोस्क एवं सीएससी संचालकों को सम्मानित किया गया. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में उत्कृष्ट इन्फ्रास्टक्रचर एवं नागरिक सेवाएं प्रदान करने वाले 25 नागरिक सुविधा केन्द्रों को भी पुरस्कृत किया गया. पुरस्कारों का वितरण एमपी आन लाइन की प्रोजेक्ट लीडर अनीता भट्ïट, टेक्रीकल कंसलटेंट हिमांशु अग्रिहोत्री, राजेश गुर्जर, सोनिया पाठक, व्योम खरे, अनिल सेठी, शशांक कोल्हे, उर्वशी शर्मा, अजिलाभ सहित एम.पी.आन लाइन के कई अधिकारी उपस्थित थे. श्री भार्गव ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को शासकीय कार्यालयों में आए दिनो ही समस्त नागरिक सेवाएं एवं जानकारियां आनलाइन उपलब्ध कराए जाने के उद्ïदेश्य सेएम.पी आनलाइन पोर्टल की स्थापना की गई और आज एमपी आनलाइन सरकार के उद्देश्य पर खरा उतरा है. श्री भार्गव ने प्रदेश भर के 8,500 कियोस्क एवं सीएससी (कामन सर्विस सेन्टर) संचालकों का आव्हान करते हुए कहा कि वे एम.पी. आन लाइन की सेवाएं प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों तक पुहँचाने में सहयोग करें.

एमपी आन लाइन पोर्टल द्वारा वर्ष 2006-07 में सर्वप्रथम व्यवसायिक परीक्षा मण्डल की नागरिक सेवा आन लाइन की गई थी. इसके बाद विभिन्न विभाग जुड़ते गए और आज एम.पी आन लाइन लगभग 50 विभागों की 80 सेवाएं नागरिकों की आन लाइन उपलब्ध करा रहा है.  अब नागरिकों को किसी भी फार्म को भरने शहर तक आने की आवश्यकता नहीं है वह अपने गाँव सेही फार्मभर कर परीक्षा शुल्क का भुगतान भी कर देता है.जिससे नागरिकों को धन के साथ समय की भी बचत हो रही है. एम.पी आन लाइन से जहाँ नागरिकों को घर बैठे विभिन्न प्रकार की आन लाइन सेवाएं आसानी से मिल रही हैं. वही कियोस्कों/सीएससी संचालको भी आर्थिक लाभ के साथ ही रोजगार के अवसर भी मिल रहे हैं.

Related Posts: