जयपुर, 20 मई. आईपीएल-पांच के अंतिम व 72वें लीग मुकाबले में आज मुंबई के ड्वेन स्मिथ 87 और सचिन तेंदुलकर 58 रन की नाबाद पारी की बदौलत राजस्थान की टीम को दर्द देते हुये इस मैच को आसानी से 10 विकेट से जीतकर अपना दावा मजबूत कर लिया.

मुंबई का मकाबला अब प्री-क्वार्टर फायनल में चेन्नई से होना तय है. मुंबई ने 18 ओवर में 163 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया. राजस्थान द्वारा छह विकेट पर 162 रन बनाये गये थे. जवाब में मुंबई की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान राहुल द्रविड़ ने मुबई इंडियंस के खिलाफ टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. पहले खेलते हुए राजस्थान धवल कुलकर्णी 3/18 के झटकों के बावजूद मुंबई के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य रखा है.
खराब शुरुआत के बाद शेन वाटसन 45 और स्टुअर्ट बिन्नी 30 रन, 17 गेंद ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की जिससे राजस्थान 20 ओवर में छह विकेट पर 162 रन बनाने में सफल रहा. वाटसन ने 36 गेंदों में चार चौका व दो छक्का भी जमाया. ओवैस शाह ने अंतिम ओवरों में 24 गेंदों में एक चौके व एक छक्के से 26 रन बनाकर नाबाद रहे.

मेजबान टीम के लिए यह सिर्फ प्रतिष्ठा का मुकाबला होगा. दूसरी ओर मुंबई इंडियंस 15 मैचों में 18 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहते हुए पहले ही प्ले आफ में पहुंच चुके हैं. पहले बल्लेबाजी करने का फैसला राजस्थान के लिए सही नहीं साबित हुआ और दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान राहुल द्रविड़ 5 को धवल कुलकर्णी ने विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. कुलकर्णी ने अपने अगले ओवर में अंजिक्य रहाणे 13 को भी कैच आउट कराकर पवेलियन की राह दिखा दी. दोहरे झटके के बाद शेन वाटसन और स्टुअर्ट बिन्नी ने तीसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला. बिन्नी आज आतिशी बल्लेबाजी कर रहे थे कि दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. उन्होंने अपनी 30 रनों की पारी में 17 गेंदों में तीन चौके व दो छक्के लगाए. वाटसन तेजी से रन बनाते हुए स्कोर सौ के पार ले गए लेकिन कीरोन पोलार्ड ने 14वें ओवर में उन्हें स्मिथ के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद ओवैस शाह और अशोक मनेरिया ने तेजी से रन बटोरते हुए स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचाया, 18वें ओवर में मनेरिया मलिंगा की गेंद पर कैच आउट हो गए लेकिन गेंद नो बाल करार दे दी गई. मनेरिया 20 गेंदों में 21 रन 1 चौका व 1 छक्का बनाकर आउट हुए.

Related Posts: