होगा लेजर शो म्यूजिल फाउंटेन एवं आडीटोरियम

भोपाल, 10 नवंबर. नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने राजधानी की ऐतिहासिक झील के किनारे स्थित नीलम पार्क में मध्यप्रदेश के पहले लेजर शो म्यूजिकल फाउंटेन एवं आडीटोरियम के निर्माण कार्य का शुभारंभ सांसद कैलाश जोशी,महापौर कृष्णा गौर, विधायक ध्रुव नारायण सिंह, परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, निगम आयुक्त महापौर परिषद के सदस्यों पार्षदों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में विधिवत भूमिपूजन कर किया.

सांसद कैलाश जोशी ने कहा कि उक्त आडीटोरियम के निर्माण होने पर शहर के मध्य में नागरिकों को खुले वातावरण में अच्छा मनोरंजन केन्द्र उपलब्ध होगा. साथ ही यहाँ एक अच्छा पर्यटन स्थल विकसित होगा. उन्होंने राजधानी में तेजी से किये जा रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की और बढ़ते यातायात एवं वाहनों की संख्या को देखते हुए आवश्यकता नुसार चिन्हित किये गये पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जाना आवश्यक बताया. महापौर कृष्णा गौर ने कहा कि आज गुरुनानक जी की जयंती बड़ा पावन दिन है. राजधानी के नागरिकों को दो बड़ी सौगाते एक साथ मिल रही है. उन्होंने कहा कि महापौर की शपथ लेने के पश्चात जो पाँच प्राथमिकताएं तय की थी उनके अनुरूप हम परिषद के सभी साथियों के साथ शहर के नैसर्गिक सौंदर्य को बरकरार रखते हुए शहर के समग्र विकास के कार्य की ओर अग्रसर हो रहे है.

महापौर ने कहा कि शहर के समूचे शहर में अधोसंरचना विकास के कार्य किये जा रहे है. वहीं नागरिकों के मनोरंजन हेतु शहर के मध्य हैदराबाद के लुंबनी पार्क की तर्ज पर राजधानी की ऐतिहासिक झील के किनारे स्थित नीलम पार्क में मध्यप्रदेश के पहले सर्व सुविधायुक्त लेजर शो म्युजिकल फाउंटेशन एवं आडीटोरियम के निर्माण लगभग 1 करोड़ 82 लाख की लागत से किया जायेगा. उक्त आडीटोरियम में एक वाटर पूल का निर्माण किया जायेगा जिसमें म्यूजिकल फाउंटेन स्थपित किया जायेगा. जिसमें संगीत की धुनों पर फाउंटेन चलेगा. उक्त पल में एक वाटर स्क्रीन फाउंटेन के माध्यम से तैयार की जायेगी जिस पर प्रोजेक्टर के माध्यम से भोपाल एवं मध्यप्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों का चित्रण किया जायेगा. यहाँ शाम के समय 2 शो नागरिकों के मनोरंजन हेतु किये जायेंगे. प्रत्येक शो का समय 25 मिनिट का होगा जिसमें 15 मिनट म्यूजिकल डान्सिंग फाउंटेन 5 मिनट वीडियो प्रोजेक्षन एवं 5 मिनिट लेजर शो दिखाया जायेगा. महापौर ने कहा है कि आडिटोरियम में लगभग 500 व्यक्तियों को एक साथ बैठने की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही यहाँ आने वाले नागरिकों की सुविधा हेतु पर्याप्त संख्या में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जायेगी. उन्होंने कहा कि छोटी झील में पर्यटकों को बढ़ावा देने हेतु वोट क्लब का विकास किया जायेगा. साथ ही पर्यटकों हेतु उक्त झील में चलते-फिरते रेस्टारेंट बनाने की योजना भी तैयार की जायेगी.

Related Posts: