मुंबई. आर्थिक सुधारों की दिशा में लिए बड़े फैसले और सीआरआर कटौती के बावजूद बाजार ज्यादा जोश नहीं दिखा। सेंसेक्स 78 अंक चढ़कर 18542 और निफ्टी 32 अंक चढ़कर 5610 पर बंद हुए।

दिग्गजों के मुकाबले छोटे और मझौले शेयरों में ज्यादा जोश नजर आया। निफ्टी मिडकैप 2.5 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप 1 फीसदी चढ़े। जानकारों का कहना है कि सीआरआर घटाकर आरबीआई पॉलिसी में ढील आने के संकेत दिए हैं। कर्ज सस्ता होने की उम्मीद से रियल्टी, कैपिटल गुड्स, ऑटो शेयर 6.25-2 फीसदी उछले। वहीं, लिक्विडिटी बढऩे से बैंक शेयर 3.25 फीसदी चढ़े। पावर, ऑयल एंड गैस, मेटल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, पीएसयू शेयर 2-1 फीसदी तेजी हुए। मुनाफावसूली की वजह से एफएमसीजी शेयर 3.7 फीसदी और हेल्थकेयर 2 फीसदी टूटे। रुपये के 54 के ऊपर जने से आईटी, तकनीकी शेयर 3-2 फीसदी लुढ़के।

बाजार की चाल-सरकार द्वारा आर्थिक सुधारों की दिशा में अहम फैसले लेने की वजह से बाजारों ने 1 फीसदी की तेजी के साथ शुरुआत की। निफ्टी 5600 के ऊपर खुला। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में 250 अंक की तेजी आई। हालांकि, ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली और आरबीआई की बैठक के पहले बाजार की मजबूती कम हुई। दिग्गजों के साथ-साथ छोटे और मझौले शेयरों में भी खरीदारी होती दिखी। आरबीआई द्वारा सीआरआर घटाए जाने के बाद भी बाजार में जोश नहीं आ पाया। आरबीआई ने सीआरआर में 0.25 फीसदी की कटौती की है। वहीं, आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। यूरोपीय बाजार की भी कमजोर शुरुआत ने घरेलू बाजारों पर दबाव बनाया। दिन के ऊपरी स्तरों से सेंसेक्स ने 235 अंक गंवाए। निफ्टी भी 5600 के नीचे लुढ़क गया। लेकिन, रेपो रेट में कटौती न होने के बावजूद रेट सेंसिटिव शेयरों में मजबूती बनी रही। रेट सेंसिटिव शेयरों में खरीदारी बढऩे की वजह से बाजार में मजबूती लौटी। निफ्टी फिर से 5600 के ऊपर लौटा।

क्या चढ़ा, क्या गिरा- बैंक शेयरों में बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई 6.5-5 फीसदी चढ़े। रियल्टी शेयरों में एचडीआईएल, यूनिटेक, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट, डीएलएफ 16-7 फीसदी उछले। इंफ्रा शेयरों में जीएमआर इंफ्रा, लैंको इंफ्रा, जेपी एसोसिएट्स, अदानी पावर, पुंज लॉएड 12-5.5 फीसदी चढ़े। ऑटो शेयरों में अशोक लेलैंड, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प 6-3 फीसदी मजबूत हुए।

एफएमसीजी शेयरों में आईटीसी, टाटा ग्लोबल, जीएसके कंज्यूमर, एचयूएल, इमामी 5.5-2.5 फीसदी टूटे। आईटी शेयरों में हेक्सावेयर, टीसीएस, माइंडट्री, इंफोसिस, एचसीएल टेक, सीएमसी, विप्रो 6.5-2 फीसदी लुढ़के। दिल्ली एयरपोर्ट के लिए मेट्रो लाइन अक्टूबर अंत तक शुरू होने की खबर से रिलायंस इंफ्रा 8 फीसदी चढ़ा। एविएशन सेक्टर में एफडीआई को मंजूरी मिलने से किंगफिशर एयरलाइंस 20 फीसदी और स्पाइसजेट 12 फीसदी चढ़े। हालांकि, जेट एयरवेज 2 फीसदी गिरकर बंद हुआ। मल्टीब्रैंड रिटेल में 51 फीसदी एफडीआई को हरी झंडी मिलने से पैंटालून रिटेल, पैंटालून रिटेल डीवीआर, शॉपर्स स्टॉप, ट्रेंट में 20-5 फीसदी की तेजी आई।ब्रॉडकास्ट सर्विसेज में एफडीआई की सीमा बढ़ाकर 74 फीसदी किए जाने से डब्ल्यूडब्ल्यूआईएल, डिश टीवी, हैथवे केबल्स, डेन नेटवर्क्स 5-2 फीसदी उछले।

Related Posts: