नई दिल्ली, 14 अप्रैल. मीडिया में खबरें आने के बाद निर्मल बाबा भी बचाव की मुद्रा में आ गए हैं। निर्मल बाबा ने शनिवार को अपने भक्तों से आह्वान किया कि वो भारी संख्या में टीवी चैनलों में फोन करके उनकी शक्तियों के बारे में बताएं।

अपने ट्विटर पेज पर बयान जारी करते हुए निर्मल बाबा ने अपने भक्तों से टीवी चैनलों में फोन करके अपने अनुभव साझा करने का आह्वान किया। बाबा ने कहा कि कुछ लोग उनकी छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। निर्मल बाबा ने यह भी कहा कि उनके भक्त शांति व्यवस्था बनाए रखें और किसी भी तरह से कानून अपने हाथ में न लें। निर्मल बाबा ने अपने समर्थकों से यह भी कहा है कि वो उनके खिलाफ खबर चला रहे टीवी चैनलों की शिकायत न्यूज ब्रॉडकास्टर एसोसिएशन से भी करें।

बाबा घोटालेबाज : अन्ना

वहीं निर्मल बाबा को घोटालेबाज कहते हुए वरिष्ठ समाजसेवी और गांधीवादी अन्ना हजारे ने कहा कि लोगों को ऐसे घोटालेबाजे बाबाओं के पास जाने की जरूरत ही क्या है। बस सत्य के मार्ग पर चलते रहो भगवान अपने आप आपके पीछे खड़ा हो जाएगा।

‘कृपा’ का कारोबार गिरा

इन दिनों सुर्खियों में छाए निर्मल बाबा की ‘कृपा’ को धक्का लगा है।  बाबा के खाते में शुक्रवार को सिर्फ 34 लाख रुपए जमा हुए। इससे पहले इस खाते में प्रतिदिन औसतन 1 करोड़ रुपये जमा किये जा रहे थे। पहले औसतन चार से साढ़े चार हजार लोग प्रतिदिन निर्मल बाबा के खाते में राशि जमा कर रहे थे, लेकिन शुक्रवार शाम पांच बजे तक देश भर के 1800 लोगों ने ही बाबा के आईसीआईसीआई बैंक खाते में राशि जमा की थी। निर्मल बाबे के खाते में चार जनवरी 2012 से 13 अप्रैल 2012 के बीच 123 करोड़ (कुल 1,23,02,43,974) रुपये जमा हुए। इस राशि में से 105.56 करोड़ की निकासी भी हुई।  उन्होंने  कहा कि उनका सालाना टर्न ओवर 235-240 करोड़ रुपये का है और वह पूरी रकम पर इनकम टैक्स देते हैं।

बाबा पुलिस और अदालत के शिकंजे में भी फंस सकते हैं। उनके खिलाफ चार शहरों में शिकायतें दर्ज हो गई हैं और लोग सड़कों पर भी उतर रहे हैं। बाबा को विदेशों से मिले फंडिंग पर भी पूछताछ हो सकती है। यदि उन्होंने पैसों को विदेशी खातों में हस्तांतरित किया है तो इस बात की भी जांच की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि निर्मल बाबा उनके पास किसी समस्या के निराकरण के लिए पहुंचने वालों लोगों से कहते हैं कि वे अपनी तनख्वाह का दस फीसदी भेंट करें। इन खुलासों के बाद बाबा के बैंक खातों में देश भर से हुई लेनदेन निगरानी के दायरे में आ गई है। निर्मल बाबा ने इन आरोपों पर कहा कि उन्होंने पूरा आयकर चुकाया है। मेरे दावे विज्ञान की कसौटी पर खरे हैं। मेरा 235 करोड़ रुपये का सालाना टर्नओवर है। पूरी कमाई पर इनकम टैक्स चुकाया है। उनहोंने कहा कि कभी चमत्कार का दावा नहीं किया। वे अंधविश्वास नहीं फैला रहे बल्कि अंधविश्वास को तोड़ रहे हैं। न ही किसी को टोना-टोटका बताते हैं।

Related Posts: