साधारण सम्मेलन में सर्वसम्मति से

भोपाल, 31 मई, आचार्य नरेंद्रदेव पुस्तकालय के सभाकक्ष में निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुए निगम परिषद के साधारण सम्मेलन के प्रारंभ में गत् 29 एवं 30 मार्च को आहूत परिषद के साधारण सम्मिलन के कार्यवृत्त एवं कार्यवाही की पुष्टि की गई तथा सम्मेलन की कार्यसूची में शामिल केन्द्रीय भंडार निगम को कोल एण्ड टिम्बर मार्केट छोला में भूमि वार्षिक भू-भाटक पर 30 वर्ष की लीज अवधि के लिए नवीनीकरण किये जाने संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मिति से पारित किया गया.

जबकि जहाँगीराबाद स्थित मीट मार्केट की दुकान क्रम 12, अधिकतम राशि का ऑफर करने वाले आसिफ  को आवंटित किए जाने संबंधी प्रस्ताव, बड़े तालाब को मत्स्याखेट हेतु सबसे पुरानी क्रियाशील समिति भोजपाल मत्स्योद्योग सहकारी संस्था भोपाल को 3 वर्षीय पट्टे पर दिए जाने संबंधी प्रस्ताव, अग्निशमन दमकल, फायर हाईड्रोलिक प्लेटफार्म आदि एवं फायर अनापश्रि प्रमाण-पत्र/सुझाव/प्रतिवेदन की दर वृद्धि संबंधी प्रस्ताव को भी सर्वसम्मिति से पारित किया गया.

स्वीमिंग पूल की सदस्यता

कोहफिजा फि टनेस सेंटर स्थित स्वीमिंग पूल की सदस्यता हेतु फीस निर्धारण करने संबंधी प्रस्ताव में प्रस्तुत दरों में संशोधन करते हुये 12 वर्ष तक की आयु के बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिये 500/- रूपये, प्रति व्यक्ति मासिक शुल्क 1000/- के स्थान पर 750/-रूपये करने, त्रिमासिक शुल्क प्रति व्यक्ति 2000/- के स्थान पर 1500/-रूपये करने, वार्षिक शुल्क प्रति व्यक्ति 5500/- के स्थान पर 4000/- रूपये करने, फैमिली शुल्क वार्षिक 11500/- के स्थान पर 10000/-रूपये करने, स्वीमिंग पूल आरक्षण हेतु प्रति घंटा शुल्क, सिनेमा शूटिंग एवं प्रतियोगिता के आयोजन हेतु 1000/- के स्थान पर 1500/-रूपये करने संबंधी पार्षद श्रीमती माहिरा सलामउद्दीन द्वारा प्रस्तुत संशोधित प्रस्ताव को सर्वसम्मिति से पारित किया गया.

हाइड्रोलिक प्लेटफार्म

अग्निशमन कार्य हेतु 35 मीटर (लगभग 115 फीट) हाइड्रोलिक प्लेटफ ार्म क्रय करने पर रूपये 550 लाख का व्यय संभावित है. उक्त व्यय शासन से अनुदान स्वरूप प्राप्त होने पर क्रय किये जाने संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मिति से पारित करने के साथ ही अग्निशमन कार्य हेतु 110 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफार्म क्रम करने संबंधी प्रस्ताव महापौर की सहमति से आयुक्त द्वारा परिषद अध्यक्ष की अनुमति से निगम परिषद सम्मिलन में रखे गये प्रस्ताव को सर्वसम्मिति से पारित किया गया.

उक्त प्लेटफार्म को क्रय करने हेतु शासन से अनुदान प्राप्त करने के लिये शासन को पत्र प्रेषित करने की व्यवस्था अध्यक्ष द्वारा दी गई. भोपाल शहर में जल पर आधारित पर्यटन एवं मनोरंजन गतिविधियों के विकास के दृष्टिगत बड़ा तालाब, नीलम पार्क, छोटा तालाब, शाहपुरा आदि तालाबों में नौकायन हेतु बोट के प्रकार अनुसार मासिक दर निर्धारित करने संबंधी प्रस्ताव में संशोधित करते हुये बड़े तालाब का जल पेयजल के रूप में उपयोग किये जाने के कारण बड़े तालाब को हटाते हुये अन्य तालाबों के लिये अनुमति प्रदान की गई.  नगर निगम सीमान्तर्गत मोबाईल टॉवर/पोल के संबंध में गठित समिति का महापौर परिषद द्वारा निगम परिषद को प्रेषित प्रतिवेदन के अवलोकन/अनुमोदन संबंधी प्रस्ताव को विधि विभाग से मत प्राप्त कर पुनर्विचार हेतु प्रस्तुत करने की व्यवस्था के साथ वापिस किया गया.  जलप्रदाय पी.पी.पी. पद्धति के अंतर्गत 24ग7 संबंधी प्रस्ताव पर गठित समिति का महापौर परिषद द्वारा निगम परिषद को प्रेषित प्रतिवेदन के अवलोकन/अनुमोदन संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मिति से परिषद ने अपनी स्वीकृति प्रदान की.

साथ ही निगम कर्मचारियों को अनाज क्रय करने हेतु अग्रिम राशि दिये जाने संबंधी प्रस्ताव को भी सर्वसम्मिति से पारित किया गया.  इससे पूर्व प्रश्नोत्तर काल के दौरान पार्षदों के प्रश्नों के उत्तर महापौर एवं महापौर परिषद के सदस्यों ने दिये. इसके अतिरिक्त कांग्रेस पार्षददल के नेता श्री मो. सगीर द्वारा कांग्रेस पार्षददल की ओर से बैरागढ़ से मिसरोद तक के बीआरटीएस कोरीडोर का नामकरण भोपाल के सपूत एवं देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व.डॉ. शंकरदयाल शर्मा के नाम करने संबंधी प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया.  परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने भोपाल के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी को उश्ररांचल का राज्यपाल नियुक्त करने पर उन्हें निगम परिषद की ओर से बधाई एवं प्रतिभा पाटिल के प्रति आभार व्यक्त करने संबंधी प्रस्ताव रखा जिस पर संपूर्ण सदन ने अपनी सहमति व्यक्त की.

साथ ही नीलम पार्क में लेजर शो आडीटोरियम का दु्रतगति से निर्माण किये जाने पर निगम के अधिकारी/कर्मचारियों की सराहना भी आसंदी से की.  इसके अतिरिक्त सम्मिलन की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस पार्षददल के नेता मो.सगीर, पार्षदगण मो.अकबर, मोनिका जैन एवं कृष्णा साहू द्वारा उनके वार्डो में जलप्रदाय की समुचित व्यवस्था करने संबंधी मांग किये जाने पर महापौर श्रीमती कृष्णा गौर ने महापौर परिषद में जलकार्य विभाग के प्रभारी श्री अशोक पांडे के साथ आयुक्त व संबंधित अधिकारियों द्वारा इन वार्डो का भ्रमण कर समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये.

Related Posts:

साँची दूध के अग्रिम-पत्र धारकों को एक रुपये प्रति लीटर की छूट
ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट विश्व स्तरीय तैयारी के साथ हो
डॉ. मुखर्जी की पुण्यतिथि पर श्रद्धा-सुमन अर्पित
स्मार्ट सिटी बनाने
अर्धरात्रि में कारों के कांच फोडऩे का सिलसिला जारी
भोपाल में घोडापछाड डेम में नहाने गए तीन इंजीनियरिंग छात्र डूबे, दो के शव बरामद