भोपाल, 22 मई. कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय भोपाल के कार्यक्षेत्र में आने वाले 7 जिलों के अन्तर्गत कुल 4880 प्रतिष्ठïान/संस्थान है, परंतु आज दिनांक तक मात्र लगभग 600 कंपनियों द्वारा वार्षिक विवरण ई-रिटर्न के माध्यम से जमा किए गए है.

यह साफ्टवेयर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाईट से डाउनलोड किया जा सकता है या कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है. भविष्य निधि कार्यालय में वार्षिक विवरण जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी. हालांकि नई प्रणाली होने की वजह से वार्षिक विवरण ई-रिटर्न के माध्यम से जमा करने के लिए 31 मई तक का अतिरिक्त समय दिया गया है. 31 मई तक भविष्य निधि कार्यालय में वार्षिक रिटन्र्स जमा नहीं करने वाली संस्थानों पर बिना किसी पूर्व सूचना के अभियोजन की कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी.

अप्रैल 2012 से नियोक्ता द्वारा कर्मचारियों के पीएफ की राशि आन लाईन ई-चालान (ई-सेवा) के माध्यम से ही जमा किया जाना संभव है और ई चालान केवल वे ही प्रतिष्ठïान/संस्थानों/कंपनियां तैयार कर सकती है जिन्होंने वेबसाईट पर ई-सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करके युजर आई डी एवं पासवर्ड से लिया हो. नियोक्त भविष्य निधि देय का भुगतान ई-चालान तैयार कर नेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं. अब तक 21 मई के 2245 कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. प्रतिमा समय पर भविष्य देय जमा नहीं करने पर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार 14 बी/7 क्यू के अन्तर्गत क्षतिपूर्ति ब्याज की वसूली की जाएगी. इसलिए नियोक्ता प्रतिमाह निर्धारित तिथि तक भविष्य निधि देयों को जमा करें. 14 बी/7 क्यू के अन्तर्गत लगाई गई पैनल्टी में किसी भी प्रकार की छूट का कोई प्रावधान नहीं है.क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त धीरज गुप्ता ने सभी नियोक्ताओं/संस्थाओं से अनुरोध किया है कि वह शीघ्र से शीघ्र ई-सेवा के अन्तर्गत अपने संस्थानों को रजिस्टर्ड करवाये एवं युजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त कर भविष्य निधि देय जमा करवाना सुनिश्चित करें एवं 31 मई तक ई-रिटर्न के माध्यम से वार्षिक विवरण तैयार कर इस कार्यालय में जमा करें.

जिससे कि उनकी संस्थान के वार्षिक लेखों को अपडेट किया जा सके एवं उनके कर्मचारी/मजदूरों को मासिक रूप से भविष्य निधि खातों की जानकारी प्राप्त हो सके. 31 मई तक भविष्य निधि कार्यालय में वार्षिक रिटन्र्स जमा नहीं करने वाली संस्थानों पर बिना किसी पूर्व सूचना के अभियोजन की कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी. नियोक्ता ई-रिटर्न के सन्दर्भ में तकनीकी एवं अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने संस्थान क्षेत्र के प्रवर्तन अधिकारी से या कार्यालय समय में मोबाईल नं. 8656073487 एवं 0755-2557670 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Related Posts: