ममता को मनाने जुटी सरकार

नई दिल्ली, 17 सितंबर. डीजल की बढ़ती कीमतों और एलपीजी सिलेंडरों के तय कोटे में रोलबैक की मांग कर रही विपक्ष और सहयोगी दलों के दबाव में सरकार आम लोगों को कुछ राहत दे सकती है. इस बात की संभावना है कि सरकार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों के कोटे में आंशिक रोलबैक कर सकती है.

सरकार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की संख्या छह से बढ़ाकर दस करने के विकल्प पर विचार कर रही है. केंद्र में सहयोगी दल टीएमसी की ओर से 72 घंटे का अल्टीमेटम दिए जाने के बाद सरकार संभवत: इस फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर है. सरकार ये विचार कर रही है 6 सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को बढ़ाकर 8 या 10 सिलेंडर तक किया जाए. ऐसा समझा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की नाराजगी को खत्म करने के लिए सरकार ये प्रस्ताव ला सकती है. गौर हो कि सरकार ने पिछले हफ्ते डीजल के दाम में वृद्धि के साथ-साथ रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी को 6 सिलेंडर तक सीमित कर दिया था. सरकार के इस फैसले के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन जारी है. उधर, मंगलवार शाम तृणमूल कांग्रेस की बैठक होगी, जिसमें यह तय किया जाएगा कि पार्टी का अगला कदम क्या होगा. अब देखना यह है कि क्या केंद्र सरकार सहयोगी दलों के दबाव में झुकती है या नहीं.

गरीबों को साल में नौ रसोई गैस सिलेंडर : शीला
दिल्ली सरकार ने राजधानी के गरीब लोगों को महंगाई से कुछ राहत दिलाने की दिशा में कदम उठाते हुए उन्हें एक साल में रियायती दर पर रसोई गैस के नौ सिलेंडर उपलब्ध कराने का फैसला किया है. रियायती दर पर छह के स्थान पर नौ सिलेंडर गरीबी की रेखा के नीचे रहने वालों. अंत्योदय योजना और झुग्गी झोपडी में रहने वालों को उपलब्ध कराये जायेंगे.

20 को भाजपा का दिल्ली महाबंद
मल्टी ब्रांड खुदरा कारोबार में एफडीआई की अनुमति के फैसले, रसोई गैस और डीजल के दाम बढाने और राजधानी में बिजली के दामों में अप्रत्याशित बढोतरी के विरोध में 20 सितम्बर को भाजपा ने भारत बंद का आह्वान किया है. उस दिन दिल्ली में सभी औद्योगिक और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष विजेन्द्र गुप्ता ने  बताया कि बंद के दिन करोलबाग मे व्यापारियों की एक बडी सभा का आयोजन किया जा रहा है जिसे एनडीए के संयोजक शरद यादव और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी के अलावा कई अन्य बडे नेता संबोधित करेंगे.

Related Posts: