नवमीं पर हुए हवन और भंडारे, झांकियों पर उमड़ा जनसैलाब

भोपाल, 5 अक्टूबर. नवरात्र पर्व की समापन बेला पर बुधवार को सम्पूर्ण शहर माता की भक्ति में डूब गर्या. जहां देखो वहीं मंत्रोच्चार हवन पूजन भंडारे और माता की आराधना में श्रद्धालु लीन रहे. मंदिरों और झांकियों पर अंतिम दिन जनसैलाब उमड़ पड़ा.कन्या भोज कर भक्तों ने माता से सुख की कामना की.

बुधवार को नवमीं तिथि को शहर भर में सैकड़ों स्थानों पर भंडारों का आयोजन हुआ. झाकिंयों में हवन किए गए और कन्या पूजन का सिलसिला घर घर चला. कालीबाड़ी में भी भक्तों की अपार भीड़ उमड़ी. न्यू मार्केट, बीएचईएल सहित शहर की सभी झांकियों में उत्सव का माहोल रहा. मां पहाड़ावाली सेवा समिति द्वारा डीके हनी होम्स नयापुरा, कोलार रोड पर नवमीं पर कन्या भोज एवं विशाल भंडारा आयोजित किया गया. सेवा भारती मातृछाया द्वारा बुधवार को 10 नंबर स्टाप पर कन्या पूजन एवं कन्या भोज का आयोजन किया गया. इसमें 40 सेवा बत्तियों की 1101 कन्याओं को पूजन किया गया. साकेत मंडल बागमुगालिया एक्सटेंशन में कन्याभोज एवं कन्यापूजन का आयोजन किया गया.

हमीदिया रोड स्थित श्री दुर्गा मंदिर में बुधवार को दोपहर एक बजे से नगर भंडारा आयोजित हुआ. भाजपा झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठï भोपाल द्वारा 35 बस्तियों परे कन्या पूजन किया गया. प्रकोष्ठ ने यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ अभियान के तहत भोपाल एवं नगर एवं ग्रामीण जिलों में बस्तियों में आयोजित किया. बुधवार को भक्तों के जनसमूह के सामने मंदिर परिसर और झांकी स्थलों पर पांव रखने की जगह भी नहीं मिली. तड़के चार बजे से ही बड़ी संख्या में भक्तों का माता को जल चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया.

घर-घर कन्या पूजन किया गया. शहर से लगे बिलखिरिया स्थित कंकाली मंदिर, सलकनपुर की बीजासेन माता, देवास की चामुंडा देवी और तरावली की हरसिद्धी माता के दर्शनों के लिए भक्त अलसुबह से ही मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था. दोपहर तक तो भक्तों के वाहनों की आवाजाही से सड़क पर कई बार जाम के हालात देखे गए. शहर के कालीघाट मंदिर, पीरगेट स्थित क्फर्यू वाली माता मंदिर, सिंधी कालोनी स्थित माता मंदिर सहित न्यू मार्केट के माता मंदिर पर भक्तों ने माता की आराधना कर अपनी मनोकामना पूर्ति का आशीष मांगा. झांकियों को देखने के लिए शाम होते ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था. न्यू मार्केट, नेहरू नगर, बरखेड़ा और बिट्टन मार्केट की झांकियों पर शाम से लगी कतारें देर रात तक बढ़ती चली गईं. जिंसी चौराहा, लिल्ली टाकीज चौराहा, पर भी लोगों के चहल पहल से यातायात कई बार बाधित हुआ और यातायात पुलिस ने व्यवस्था को संभाला.

बैरागढ़ में 40 फिट ऊँचे रावण का होगा वध
संत हिरदाराम नगर में इस बार में धूमधाम से दशहरा पर्व मनाया जाएगा. यह आयोजन नवयुवक सभा समिति द्वारा किया जाता है. जहां 6 अक्टूबर को भव्य राम बारात निकाली जाएगी जो उपनगर के विभिन्न क्षेत्रों से होती हुई रात 8 बजे शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रांगण पहुंचेगी जहां कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर, सांसद कैलाश जोशी, महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, क्षेत्रीय विधायक जितेन्द्र डागा, नगर निगम अध्यक्ष कैलाश मिश्रा, आवास संघ के अध्यक्ष सुशील वासवानी, भाजपा जिलाध्यक्ष आलोक शर्मा, चेम्बर ऑफ काम्र्स के महामंत्री दीपक लालचंदानी, की मौजूदगी में दशहरा पर्व मनाया जाएगा. गुरूवार को नवयुवक भवन में 3 बजे भगवान राम लक्ष्मण एवं हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाएगी. इसके बाद बैण्ड बाजों के साथ भव्य राम बारात प्रस्थान होगी. राम बारात में श्री राम, श्री लक्ष्मण एवं श्री हनुमान की भव्य यात्रा को रथ पर बिठाया जाएगा. इसके अलावा कई धार्मिक झांकियां भी चल समारोह में शामिल होंगी. सायं 6 बजे राम बारात विभिन्न मार्गों से होती हुई दशहरा मैदान पहुंचेगी जिसमें नगर के छात्र-छात्राएं और कई गणमान्य लोग सम्मिलित होंगे. रात्रि 8.30 बजे 40 फिट ऊंचे रावण व 35 फिट ऊंचे मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा. ग्वालियर भोपाल व शुजालपुर के कारीगरों द्वारा आतिशबाजी की जाएगी.

दशानन के वध के साथ बुराई का नाश
जगह जगह लगेंगे मेले, तैयारियां पूरी
गुरुवार को राजधानी में एक दर्जन स्थानों पर विजयदशमी पर्व मनाया जाएगा. इस पर्व पर असत्य पर सत्य की विजय और भगवान राम द्वारा रावण वध के साथ बुराई का प्रतीक रावण का पुतला जलाकर लोग भगवान राम के दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लेंगे.
गुरुवार को शहर के प्रमुख स्थानों में छोला रोड, टीटी नगर, बिट़्ठल मार्केट, बीएचईएल, एमव्हीएम कालेज ग्राउंड, शाहपुरा दशहरा मैदान, अशोका गार्डन, कोलार दशहरा मैदान, जंबूरी मैदान, बैरागढ़ दशहरा मैदान पर रावण दहन किया जाएगा.

  •  छोला दशहरा मैदान

हिंदू उत्सव समिति के तत्वाधान में दशहरा चल समारोह का शुभारंभ बांकेबिहारी मंदिर मारवाड़ी रोड प्रारंभ होगा. यहां भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की जाएगी. चल समारोह दोपहर दो बजे बाकेंबिहारी मंदिर से प्रारंभ होगा.  रात नौ बजे दशहरा छोला मैदान पर 51 फुट का रावण तथा मेघनाद और कुंभकरण के पुतले का दहन होगा. कार्यक्रम में मुख्यअतिथि शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता, महापौर कृष्णा गौर, पूर्व सांसद कैलाश नारायण सारंग भगवान श्री राम का विजय तिलक करेंगे.

  •  बागमुंगालिया लहारपूर

संस्कार उत्सव समिति बागमुंगालिया लहारपुर द्वारा दशहरा कार्यक्रम शाम छह बजे से शुरू होगा. कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण लेजर शो पर रामलीला का प्रदर्शन किया जाएगा. रामलीला कार्यक्रम शाम साढ़े छह बजे से शुरू होगा जो कि शाम सात बजे तक चलेगा. लेजर शो के अलावा कार्यक्रम प्राकृतिक रमणीक वातावरण में दशहरा मनाया गया.

  •  शाहपुरा समिति

शाहपुरा दशहरा उत्सव समिति द्वारा विजयदशमी के अवसर पर 55 फीट के रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा. कार्यक्रम शाम चार बजे से शुरू होगा. रावण दहन रात आठ बजे किया जाएगा.

  •  एमबीएम मैदान

श्रीजी सांस्कृतिक उत्सव समिति द्वारा खटलापुरा मंदिर से श्रीराम का चल समारोह निकलेगा जो दशहरा मैदान एमबीएम में पहुंचना. जहां भगवान श्रीराम असत्य के प्रतीक रावण का वध रात नौ बजे करेंगे. समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहेंगे.

  •  टीटी नगर

टीटी नगर स्थित दशहरा मैदान में 65 फुट का रावण, 50 फुट का मेघनाद, कुंभकरण का वध होगा. कार्यक्रम में महामहित राज्यपाल रामनरेश यादव के मुख्य आतिथ्य व उमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में मनाया जाएगा. इस अवसर पर साहित्यकारों का सम्मान भी अतिथियों द्वारा किया जाएगा.

  •  करोंद उत्सव समिति

करोंद उत्सव समिति द्वारा रात आठ बजे करोंद दशहरा मैदान पर रावण वध किया जाएगा. यहां शानदार आतिशबाजी का प्रदर्शन भी होगा.

  •  यातायात व्यवस्था

दशहरा पर्व के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है. गुरुवार को शाम छह बजे से शहर में किसी भी प्रकार का भारी वाहन भानपुर, करोंद चौराहा, लालघाटी, प्रभात पेट्रोल पंप चौराहा, सुभाष नगर फाटक जिंसी चौराहा, हबीबगंज नाका, सूरज नगर मिसरोद 11 मील से शहर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे.

  •  दशहरा का मुहूर्त

घर में पूजन का मुहूर्त – सुबह 6 बजे से 7.30 तक
वाहन पूजन का मुहूर्त – सुबह 10.30 से 12 बजे तक
अभिजित मुहूर्त  – सुबह 10.30 से 12 बजे तक
रावण दहन का मुहूर्त – शाम 4.30 से 7.30 बजे तक

Related Posts: