अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

वाशिंगटन, 7 सितंबर. अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी ने बराक ओबामा को दूसरी बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामित किया है, जिस पर ओबामा ने अपनी सहमति दे दी है. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बनने के बाद ओबामा ने देश के लोगों के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने और पटरी से उतरती अर्थव्यवस्था को एक मजबूत आधार देने का आश्वासन दिया.

नॉर्थ कैरोलिना में एक पार्टी सम्मेलन को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा, आप लोगों ने मुझे इसलिए नहीं चुना था कि मैं वो कहूं जो आप सुनना चाहते हैं. आप लोगों ने मुझे सच बोलने के लिए चुना था. और सच्चाई यह है कि दशकों से चली आ रही समस्यओं के समाधान में कुछ सालों से अधिक का समय लगेगा. उन्होंने कहा, हमारी समस्याओं का समाधान हो सकता है, हमारे सपने पूरे हो सकते हैं. हम जो रास्ते बता रहे हैं वो कठिन हो सकते हैं लेकिन ये हमें एक बेहतर मुकाम की ओर ले जाते हैं. और मैं आप लोगों से उस बेहतर भविष्य को चुनने की अपील करता हूं.

ओबामा ने विनिर्माण, ऊर्जा, शिक्षा, राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यस्था को हुए नुकसान की भरपाई के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने की बात कही. उन्होंने वास्तविक योजनाओं के जरिए नए रोजगार, नए अवसर और लडख़ड़ाती अर्थव्यस्था को एक मजबूत आधार देने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि वह विनिर्माण के क्षेत्र में 2016 तक 10 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएंगे साथ ही 2014 के अंत तक देश का निर्यात दोगुना करेंगे. उनकी योजनाओं से प्राकृतिक गैस के क्षेत्र में इस दशक के अंत तक छह लाख नए रोजगार का सृजन होगा और 2020 तक तेल आयात कुल लक्ष्य का आधा हो जाएगा. ओबामा ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महत्वाकांक्षी योजना के बारे में भी बताया. योजना को लागू करने से अगले 10 सालों में एक लाख गणित और विज्ञान के शिक्षकों की भर्तियां होंगी.

उन्होंने कहा कि 20 लाख लोगों को सामुदायिक कॉलेजों में नौकरी के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

Related Posts: