जंतर-मंतर पर जनसैलाब

नई दिल्ली, 29 जुलाई. सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे अपने करीबी सहयोगियों की अपील को नजरंदाज करते हुए आज अपनी टीम के तीन सदस्यों के साथ अनिश्चितकालीन अनशन में शामिल हो गए. वहीं टीम अन्ना ने असली सत्यमेव जयते का स्थान जंतर मंतर होने का उल्लेख करते हुए अभिनेता आमिर खान से यहां आने और आंदोलन से जुडऩे की अपील की है.

अन्ना के सहयोगी पिछले चार दिन से जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं. जंतर मंतर पर लोगों की जबर्दस्त उपस्थिति के बीच अन्ना आज सुबह अनशन स्थल पहुंचे. उनके पहुंचते ही लोगों ने भारत माता की जय’ बंदे मातरम, इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिये. अन्ना ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, मेरे सहयोगियों ने स्वास्थ्य कारणों से मुझे अनशन पर नहीं बठने की सलाह दी . लेकिन जब 400 से अधिक लोग अनशन पर बैठे हो, तब मैं इन्हें नजरंदाज नहीं कर सकता और खुद को अनशन से दूर नहीं रख सकता. अन्ना ने कहा, मैं अनशन पर बैठ रहा हूं और यह मान रहा हूं कि मुझे इसके लिए आपकी अनुमति है.

जब अन्ना अनशन पर बैठने की घोषणा कर रहे थे, उस समय भी कुछ लोग उनसे ऐसा नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं. उनका कहना था कि अन्ना का जीवन बहुमूल्य है और उनके नेतृत्व की जरूरत है. अन्ना ने इसके बाद माइक्रोफोन उठाया और कहा, जब तक हमें जन लोकपाल नहीं मिल जाता तब तक देशवासी मुझे मरने नहीं देंगे. 74 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता ने सरकार से शनिवार तक लोकपाल विधेयक पर उनकी मांग मानने अन्यथा उसके बाद अनशन पर बैठने की बात कही थी. अन्ना ने लोकपाल विधेयक पर उनकी मांग मानने के लिए चार दिनों का अल्टीमेटम दिया था लेकिन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया.

टीम अन्ना के करीबी सहयोगी अरविंद केजरीवाल ने कल सार्वजनिक तौर पर स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए अन्ना हजारे से अनशन पर नहीं बैठने का आग्रह किया था. टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने कहा कि असल सत्यमेव जयते जंतर मंतर पर चल रहा है, इसलिए वह अभिनेजा आमिर खान से यहां आने की अपील करती हैं. गौरतलब है कि आमिर इन दिनों टेलीविजन पर सामाजिक विषयों पर आधारित कार्यक्रम सत्यमेव जयते पेश कर रहे हैं. बहरहाल, जंतर मंतर पर टीम अन्ना के अनशन में आज बड़ी संख्या में शामिल हुए. दोपहर तक यहां करीब पांच हजार लोग पहुंच चुके थे. इसमें सभी उम्र वर्ग के लोग शामिल थे. युवाओं में खासा उत्साह देखा जा सकता था. काफी संख्या में लोग अन्ना टोपी पहने और हाथों में तिरंगा लिये हुए थे.

चिदंबरम के घर प्रदर्शन

टीम अन्ना के 70 से अधिक समर्थकों को आज केन्द्रीय गृह मंत्री पी चिंदंबरम के आवास के सामने प्रदर्शन करने पर हिरासत में ले लिया गया . अन्ना समर्थक प्रदर्शनकारी चिदंबरम के खिलाफ नारे लगा रहे थे और उनके सहित 15 केन्द्रीय मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच विशेष दल से कराये जाने की मांग कर रहे थे. पुलिस ने कहा है कि प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया लिया गया है. विरोध प्रदर्शन को देखते हुये क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. उल्लेखनीय है कि अन्ना समर्थकों द्वारा राजधानी में कल प्रधानमंत्री आवास के सामने विरोध प्रदर्शन करने के बाद यहां भी प्रदर्शन किया जा रहा है.

केंद्र सरकार अब भी चुप, अपीलों का दौर

अन्ना हजारे के अनशन पर बैठने के बाद आज जंतर मंतर पर जबर्दस्त भीड़ उमड़ी है। हालांकि केंद्र सरकार ने जनलोकपाल के मुद्दे पर अब भी चुप्पी साध रखी है।   देश के अन्य शहरों से भी अन्ना हजारे के समर्थन की खबरें आ रही है। मुंबई में टीम अन्ना के समर्थकों ने आजाद मैदान पर रैली निकाली है। पटना में भी टीम अन्ना के समर्थक धरने पर बैठे हैं। चेन्नई में केन्द्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम के आवास का घेराव करने का प्रयास कर रहे 70 अन्ना समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिए जाने की भी खबर है। टीम अन्ना की सदस्य किरन बेदी ने आज अमिताभ बच्चन, डॉ कलाम, ई श्रीधरन, आमिर खान और वीके सिंह से आंदोलन का समर्थन करने की अपील की है।

किरन बेदी ने ट्विटर पर लिखा है कि इन लोगों के आंदोलन से जुडऩे से जनलोकपाल कानून जल्दी से बन सकेगा। प्रधानमंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन के मामले में आज दिल्ली पुलिस ने कुमार विश्वास को नोटिस भी भेजा है। आज सुबह अनशन की शुरूआत करते हुए अन्ना ने कहा कि जब तक प्राण हैं तब तक लोकपाल के लिए लड़ता रहूंगा। हजारे ने कहा कि जनलोकपाल विधेयक लाए जाने के बाद ही सरकार से कोई बात होगी।

Related Posts: