भोपाल,31 अक्टूबर. वन मंत्री सरताज सिंह ने बताया है कि वन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के अंदरूनी क्षेत्रों में पर्यटकों के लिये भ्रमण सुविधा प्रारंभ की जा रही है. अब कोई भी पर्यटक वन विहार के अंदरूनी क्षेत्रों में निर्धारित मार्ग पर अपने निजी वाहन अथवा वन विहार के वाहन  से भ्रमण कर सकेगा.

उन्होंने बताया कि भ्रमण के लिये चार पहिया वाहन में अधिकतम सात व्यक्तियों के लिये 600 रूपये शुल्क देय होगा. इस शुल्क में वन विहार का प्रवेश शुल्क भी शामिल है. प्रत्येक वाहन के साथ गाइड ले जाना अनिवार्य होगा. गाइड की सुविधा केवल वन विहार के अंदरूनी क्षेत्रों तक ही सीमित रहेगी.

यह सुविधा वन विहार के दोनों प्रवेश द्वारों से उपलब्ध रहेगी. इस भ्रमण के लिये वन विहार के शासकीय वाहन का उपयोग भी वाहन की उपलब्धता होने पर किया जा सकेगा. इसके लिये अधिकतम सात व्यक्तियों को 800 रूपये देना होगा. इस शुल्क में वन विहार के पर्यटन क्षेत्र का भ्रमण भी शामिल रहेगा. भ्रमण के लिये एक या दो दिन पूर्व अग्रिम बुकिंग भी पूर्ण शुल्क एकमुश्त जमा कर करवाई जा सकेगी.भ्रमण का समय प्रात: 7 से 11 बजे तक एवं दोपहर बाद 2 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा.भोपाल के पर्यटकों को अब वन विहार में ही प्रदेश के अन्य राष्ट्रीय उद्यानों में भ्रमण जैसा अनुभव प्राप्त हो सकेगा.

Related Posts: