भोपाल, 15 नवम्बर . पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर सुबह उनके प्रतिमा स्थलों पर कांग्रेस पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर राष्ट्र निर्माता का स्मरण किया.

इस अवसर पर भोपाल में प्रदेश कांग्रेस की ओर से आज दो कार्यक्रम आयोजित हुए. सुबह रोशनपुरा चौराहे पर पं. नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण के लिए कांग्रेसजन एक जुलूस के रूप में प्रतिमा स्थल पर पहुंचे . सुबह 11 बजे प्रदेष कांग्रेस कार्यालय में पुष्पांजलि का मुख्य कार्यक्रम हुआ, जिसमें कांग्रेस के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने सामूहिक रूप से पुष्पांजलि अर्पित की. इसके बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता अषोक जैन भाभा ने उपस्थित कांग्रेसजनों को जन-जन की सेवा और भाईचारे का संकल्प दिलाया. कार्यक्रम का संचालन संगठन प्रभारी कैप्टन जयपालसिंह ने किया. कार्यक्रम आभासिंह, शांतिलाल पडियार, मानक अग्रवाल, प्रमोद गुगालिया, सत्यदेव कटारे, राजेन्द्र गहलोत और शबाना सोहेल, पी.सी. शर्मा, अवनीष भार्गव,मो. सगीर, पूर्व महापौर सुनील सूद, ईश्वरसिंह चौहान, अकबर बेग, प्रदीप चौहान, निजामुद्दीन अंसारी चाँद और सेवादल के निहाल अहमद, गन्नू तिवारी, प्रेम यादव, प्रतिभा सक्सेना तथा मुईनउद्दीन सिद्वीकी भी उपस्थित थे.

सांस्कृतिक कार्यक्रम- बाल भारती पब्लिक स्कूल में बाल दिवस समारोह निशातपुरा के सभाग्रह में सम्पन्न हुआ. रंगारंग संस्कृतिक कार्यक्रम एवं विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई. जैसे 50 मीटर रेस, फ्राग रेस, शटल रेस, इत्यादि जहां एक ओर माताओं के लिए म्यूजिकल चेयर थी वहीं दूसरी ओर पिताओं के लिए रस्सा खींच प्रतियोगिता आयोजित की गई. जिसमें सभी ने भाग लेकर कार्यक्रम को मनोरंजक बनाया. सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में पंडित जवाहर लाल नेहरू को पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. और आगे वेस्टर्न डांस, फैंसी ड्रेस भांगड़ा, आदि प्रस्तुत किया गया.  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कारखाना प्रबंधक लक्ष्मी रमन ने छात्रों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि उनके सर्वांगीण विकास में अभिभावक एवं अध्यापकों के योगदान का महत्वपूर्ण स्थान बताया. प्रधानाचार्य कुलदीप सिंह ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में छात्रों को चाचा नेहरू के जन्म दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बच्चो इस आयु में ही आधार शिला निर्मित होती है. प्रतियोगताओं में विजयी छात्रों को पुरस्कृत किया गया.

मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए स्टाफ एवं प्रधानाचार्य को बाल दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं दी. रंगारंग नाटिका की प्रस्तुति- रेड रोज स्कूल लाम्बाखेड़ा में पं. जवाहरलाल नेहरु का जन्म दिवस धूमधाम से मनाया गया. बाल दिवस के अवसर पर विद्यालय के टीचर्स ने छात्रों की शाला के गणवेश में एक रंगारंग नाटिका की प्रस्तुति से बच्चों को सामाजिक और शिक्षाप्रद संदेश दिया. शिक्षकों ने विद्यार्थियों के लिये समूह गान, नृत्य और मनोरंजक क्विज की प्रस्तुति दी. नगर निगम के अग्रि अधिकारी साजिद खान ने छात्रों और शिक्षक शिक्षिकाओं को आग लगने से होने वाली घटनाओं के रोकथाम के उपायों के बारे में बताया. रेड रोज ग्रुप के चेयरमैन सुमीत पोण्डा ने शिक्षकों से छात्रों के बचपन को सहजने की बात की.

जेल में महिला बंदियों के बच्चों के साथ बाल दिवस मनाया गया

प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के जन्म दिवस के अवसर पर बाल दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर जेल पर परिरुद्घ महिला बंदियों के बच्चों द्वारा आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी. बच्चों को जेल प्रशासन द्वारा ट्राफी एवं ऊनी वस्त्र वितरित किये गये. बंदियों के लिये कार्य कर रही समाजसेवी संस्था प्रिजन मिनिस्ट्री इंडिया के समन्वयक फादर जार्ज द्वारा महिला बंदिया एवं उनके बच्चों को मिठाई वितरित की गई. इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भावनाओं के अनुरूप, बेटी बचाओ कार्यक्रम के अन्तर्गत, जेल पर परिरुद्घ निर्धन महिला बंदी की. बालिका को गोद लिया गया. इस बालिका के लालन पालन हेतु जेल अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रशिक्षु जेल अधिकारियों, प्रहरियों एवं बंदियों द्वारा प्रत्येक माह राशि दी जावेगी. इस राशि को बालिका के नाम से बैंक में खाता संधारित कर जमा किया जावेगा. जो उसकी माता महिला बंदी के रिहाई के समय उसे प्रदान की जावेगी जिससे इस बालिका का लालन पालन उचित ढंग से ही हो सके.

Related Posts: