नयी दिल्ली, 28 जून. तेल विपणन कंपनियों ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में पिछले 18 माह के न्यूनतम स्तर तक गिरने के मद्देनजर देश में पेट्रोल की कीमतों में 2.46 रुपए प्रति लीटर कमी किए जाने की घोषणा की है. घटे हुए दाम आज मध्यरात्रि से लागू हो जायेंगे.

तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने कहा है कि पेट्रोल की कीमतों में कमी 2.46 रुपए से लेकर 3.22 रुपए प्रति लीटर (राज्य करों को मिलाकर) के बीच होगी. कंपनियां आम तौर पर हर पखवाड़े कीमतों की समीक्षा करती हैं. किंतु इस बार दो दिन पहले ही दाम घटा दिए गए हैं. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 67.78 रुपए प्रति लीटर रह जायेगी. फिलहाल यह 70.24 रुपए प्रति लीटर है. तेल कपंनियों ने मई में पेट्रोल की कीमत में एक बार की सबसे अधिक 7.54 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम घटने से तीन जून को 2.02 रुपए प्रति लीटर दाम घटाये गए थे. जून माह में कंपनियों ने दूसरी बार पेट्रोल के दाम कम किए हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत करीब 90 डालर के आसपास है. महानगरों में सबसे अधिक 3.13 रुपए की कमी चेन्नई में होगी. मुंबई में तीन रुपए दस पैसे और कोलकाता में क्रमश: 3.10 रुपए और 3.07 रुपए प्रति लीटर दाम कम होंगे. इस कमी के बाद मुंबई में पेट्रोल 73.05 रुपए चेन्नई में 72.27 रुपए और कोलकाता में 72.74 रुपए प्रति लीटर रह जाएगा.

Related Posts: