आईपीएल-5 में मिली विजय का ममता ने मनाया जश्न

ईडन गार्डन के बाहर भगदड़, लाठीचार्ज

कोलकाता, 29 मई. आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत का जश्न मनाने के लिए ईडन गार्डन्स में जमा हुए हजारों फैन्स को नियंत्रित करने में पुलिस प्रशासन के पसीने छूट गए। जश्न खत्म होने के बाद जैसे ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, शाहरुख खान और केकेआर के खिलाड़ी स्टेडियम से निकलने लगे उनके साथ अनियंत्रित भीड़ भी निकल पड़ी, जिससे अफरा-तफरी मच गई।

लोग बैरिकेड्स तोड़कर बाहर निकलने लगे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया। कई लोगों को चोटें आई हैं। एक तरफ पुलिस किसी अनहोनी को टालने के लिए जद्दोजहद कर रही थी, दूसरी तरफ ममता बनर्जी स्टेडियम के बाहर जमा भीड़ के बीच से पैदल निकल रही थीं। ममता से मिलने की चाह में रास्ते पर और भीड़ जमा हो गई, जिससे पुलिस को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कोरबो लोरबो जीतबो रे… और केकेआर-केकेआर… के शोर व हजारों लोगों की भीड़ के साथ आईपीएल चैंपियन टीम ने दक्षिण कोलकाता के हाजरा मोड़ से एक खुली बस में विजय परेड निकाली।

केकेआर के रोड शो में ऐसा लगा मानो पूरा शहर उमड़ पड़ा। करीब 50000 से अधिक क्रिकेट प्रेमी सड़क के दोनों ओर टीम के स्वागत के लिए मौजूद थे। कप्तान गौतम गंभीर की अगुवाई में खुली बस में खिलाडिय़ों ने पांच किलोमीटर तक परेड निकाली। खिलाडिय़ों ने भीड़ की तस्वीरें भी ली । इससे पहले टीम के सदस्य और मालिक चेन्नै से दो जत्थों में सोमवार रात यहां नेताजी सुभाषचंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे।

स्टेडियम बना मिनी कोलकाता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राइटर्स बिल्डिंग में खिलाडिय़ों का स्वागत किया और उसके बाद वह खुद बस पर सवार होकर इनके साथ ईडन गार्डेन्स तक गईं। केकेआर के खिलाडिय़ों को ईडन गार्डन्स में ममता बनर्जी ने सोने का मेडल देकर सम्मानित किया। करीब 67000 की क्षमता वाला ईडन मिनी कोलकाता बन गया था। स्टेडियम पूरी तरह से भरा हुआ था। स्टेडियम के भीतर बैनर थे अपने नाइट्स का हम स्वागत करते हैं, केकेआर आईपीएल 2012 चैम्पियन।

कोरेची, लोडेची, जीतेची

टीम का स्लोगन कोरबो, लोडबो, जीतबो से बदलकर कोरेची, लोडेची, जीतेची बन गया था। टीम मालिक शाहरुख खान ने भी  यह नारा दिया था। ईडन गार्डंस पर कार्यक्रम सुबह साढ़े दस बजे शुरू हुआ। शाहरुख के सुपरहिट गीत दर्द-ए-डिस्को और मैं हूं डान बज रहे थे और लोग उस पर झूमते नजर आए। गायकों ने चक दे इंडिया के बोल बदलकर चक दे कोलकाता कर दिया था। गर्म और आर्द्र मौसम के बावजूद लोग पूरे उत्साह के साथ अपने खिलाडिय़ों का इंतजार करते रहे।

ममता ने किया सम्मान

ममता बनर्जी ने टीम के हर एक खिलाड़ी को अपने हाथों से फूलों का गुलदस्ता भी दिया। इसके बाद उन्होंने शॉल ओढ़ाकर टीम के मालिक शाहरुख खान और जूही चावला को भी सम्मानित किया। इस मौके पर ममता बनर्जी ने कहा मैं पूरे बंगाल की तरफ से केकेआर की टीम को धन्यवाद देना चाहती हूं। इसके बाद शाहरुख खान और कप्तान गौतम गंभीर ने कोलकाता की जनता को धन्यवाद दिया। सम्मान समारोह में कई वरिष्ठ मंत्रियों सहित राज्यपाल एमके नारायणन और रेल मंत्री मुकुल रॉय भी मौजूद थे। इडन गार्डन्स स्टेडियम में संगीत और नृत्य का कार्यक्रम भी हुआ, जिसमें शाहरुख ने भी ठुमके लगाए।

इससे पहले, ममता ने कहा था, मुझे स्पोर्ट्स बहुत पसंद है। शाहरुख हमारे ब्रैंड ऐंबैसडर हैं और उनकी टीम ने जीत हासिल की है। इस जीत पर मैं केकेआर टीम और शाहरुख को बधाई देती हूं। यह एक बड़ी उपलब्धि है और हमें इस टीम पर गर्व है। उन्होंने कहा कि केकेआर से हमारे शहर का एक अलग ही इमोशनल अटैचमेंट है।

लुटाया खजाना

आइपीएल के पांचवें संस्करण में शाहरुख खान की टीम चैंपियन बनी है, लेकिन जिस तरह से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ईडन गार्डन में जश्न मना रही थीं, उसे देखकर लगा कि मानो उन्होंने कोई बहुत बड़ा चुनावी मैदान मार लिया हो। इस जश्न में उनके साथ उनके सबसे करीबी रेलमंत्री मुकुल राय भी थे। एक दिन पहले राज्य की तंगहाली का रोना रोने वाली मुख्यमंत्री ने खिलाडिय़ों समेत टीम के सभी सदस्यों को सोने की चेन बांटी। इतना ही नहीं जीत की खुशी में उन्होंने सरकारी खजाने के 50 लाख रुपये यूं ही लुटा दिए। स्टेडियम में केकेआर की जीत की खुशी में एक केक भी काटा गया।

Related Posts:

सरकारी वकील की नियुक्ति अनुचित
आतंकी डेविड हेडली ने किया बड़ा खुलासा - लश्कर की फिदाईन आतंकी थी इशरत जहां
गरीबों को विकास यात्रा में भागीदार बनायेगी सरकार : मोदी
आम लोगों की 100 समस्याओं को तकनीक के जरिये हल करें वैज्ञानिक : मोदी
भारत बना रहेगा सबसे तेज बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था : ओईसीडी
ललिता और गागरे को एसजेएएम पुरस्कार