राष्ट्रपति का चुनाव के लिए मतदान आज, तैयारिया पूरी

नई दिल्ली, 18 जुलाई. देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान होगा. इस चुनाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी और विपक्ष द्वारा समर्थित उम्मीदवार पूर्णो ए. संगमा के बीच सीधा मुकाबला है.

मतदान राष्ट्रीय और राज्यों की राजधानियों में होगा, जिसमें सांसद और विधायक मतदान करेंगे. मतगणना रविवार को होगी. इसके तीन दिन बाद राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील का पांच वर्षीय कार्यकाल पूरा हो जाएगा. उसके बाद 13वें भारतीय राष्ट्रपति के 25 जुलाई तक राष्ट्रपति भवन में प्रवेश की सम्भावना है. राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनने से पहले संप्रग सरकार में वित्त मंत्री रह चुके प्रणब के चुनाव जीतने की पूरी सम्भावना है. उम्मीद है कि उन्हें 4,896 मतदाताओं (776 सांसदों व 4,120 विधायकों) के कुल 10,97,000 मतों में से 735,000 मत मिलेंगे.

संप्रग के घटकों (कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (डीएमके) और नेशनल कांफेंस) के अलावा मुखर्जी को समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) व अन्य के समर्थन भी मिल रहे हैं. चूंकि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और फॉरवर्ड ब्लॉक ने भी मुखर्जी को समर्थन देने की इच्छा जाहिर की है, साथ ही जनता दल (युनाइटेड) और शिव सेना भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग जाकर प्रणब का समर्थन कर रहे हैं, लिहाजा उनकी उम्मीदवारी को व्यापक समर्थन स्पष्ट है.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के मतदान में हिस्सा न लेने की सम्भावना है. इन दलों के पास लगभग 36,000 वोट हैं. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष संगमा, राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से पहले राकांपा के एक वरिष्ठ नेता और मेघालय विधानसभा के सदस्य रहे हैं. राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने के लिए उन्हें दोनों, पार्टी और विधानसभा सदस्यता छोडऩी पड़ी है. उम्मीद है कि उन्हें 313,000 वोट मिलेंगे. संगमा को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), बीजू जनता दल (बीजद), आल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (एआईएडीएमके), शिरोमणि अकाली दल और असम गण परिषद (अगप) का समर्थन प्राप्त है.

Related Posts: