टीम के सदस्य बयान से पहले इजाजत लें : अन्ना

रालेगण सिद्धि, 14 अक्टूबर.  गांधीवादी समाजसेवी अन्ना हजारे ने प्रशांत भूषण के कश्मीर पर दिए गए बयान से किनारा कर लिया है। अन्ना के मुताबिक, कश्मीर पर प्रशांत भूषण का बयान उनका निजी विचार है और टीम अन्ना का विचार नहीं हैं।

अन्ना ने कहा, मेरी निजी राय यह है कि कश्मीर भारत का अंग है। वह आगे भी भारत का ही अंग बनकर रहेगा। टीम अन्ना जन लोकपाल बिल और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए ही बनी है और उसी के बारे में बात करती है। इसके अलावा टीम अन्ना कोई बात नहीं करती है। कश्मीर के सिर कटा सकते हैं, लेकिन सिर झुका नहीं सकते नहीं।  उन्होंने कहा कि टीम अन्ना का कोई सदस्य जन लोकपाल या भ्रष्टाचार पर कोई बयान देना चाहता है, तो वह टीम अन्ना से इजाजत ले। इसके अलावा किसी मुद्दे पर कोई बोलता है तो उससे टीम अन्ना का कोई सरोकार नहीं है। अन्ना के मुताबिक कश्मीर को लेकर उनके मन में ऐसे विचार नहीं होते तो वे घाटी के खतरनाक इलाकों में आंदोलन के लिए बेखौफ होकर घूमे नहीं होते। अन्ना ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने उन्हें सुरक्षा देने की बात कही थी, लेकिन उन्होंने सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया था।

गौरतलब है कि बीते 25 सितंबर को वाराणसी में मीडिया से बात करते हुए प्रशांत भूषण ने कहा था कि कश्मीर से सेना हटा लेनी चाहिए और वहां जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए। इस बयान को मुद्दा बनाते हुए तीन लोगों ने बुधवार की शाम प्रशांत भूषण पर हमला बोल दिया था। इसके अलावा अन्ना हजारे ने एक बार फिर मजबूत लोकपाल के लिए अपनी आवाज बुलंद की है। अन्ना ने कांग्रेस और यूपीए सरकार के लिए एक बार फिर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर संसद के शीतकालीन सत्र में मजबूत लोकपाल कानून पास नहीं होता है तो वे फिर आंदोलन करेंगे। अन्ना ने कहा, मैंने प्रधानमंत्री को लोकपाल के लिए सिर्फ शीतकालीन सत्र तक का मौका दिया है।

प्रशांत भूषण टीम का हिस्सा बने रहेंगे

नई दिल्ली।  नई दिल्ली में शुक्रवार शाम को हुई टीम अन्ना की कोर कमिटी की बैठक के बाद टीम अन्ना के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने कहा प्रशांत भूषण टीम में बने रहेंगे। केजरीवाल ने कहा अन्ना हजारे ने प्रशांत भूषण को टीम से हटाने की बात नहीं कही थी।  केजरीवाल ने कहा कि कमिटी में प्रशांत भूषण समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा केजरीवाल ने कहा कि इंडिया अगेंस्ट करप्शन सिर्फ भ्रष्टाचार और लोकपाल पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशांत भूषण के कश्मीर पर दिए गए बयान पर बैठक में चर्चा हुई। इंडिया अगेंस्ट करप्शन भारत की अखंडता में यकीन करता है और कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग मानता है।

  • प्रशांत भूषण बने रहेंगे

केजरीवाल ने कहा कि अन्ना हजारे ने प्रशांत भूषण को टीम से हटाने की बात नहीं कही है। उन्होंने कहा कि प्रशांत भूषण टीम के बेहद अहम सदस्य हैं और वह हमारे साथ बने रहेंगे। केजरीवाल ने कहा कि इस मुद्दे पर अन्ना से भी फोन पर बात की गई।

  •  हमारे खिलाफ साजिश

केजरीवाल ने कहा कि पिछले दो दिन से जो अटैक हो रहे हैं, उसकी वजह कश्मीर नहीं है। कश्मीर तो बस बहाना बनाया गया है। यह हमारे खिलाफ साजिश है। सरकार को इसका जवाब देना होगा।

  •  कोर्ट के बाहर पुलिस ने पिटवाया

केजरीवाल ने कहा कि पटियाला हाउस कोर्ट के बाहर अन्ना समर्थकों के साथ साजिश के तहत मारपीट की गई। उन्होंने कहा कि पुलिस हमलावरों को चुपचाप देख रही थी। उन्होंने इस मामले की जांच की मांग की। केजरीवाल ने कहा कि आने वाले समय में इस तरह के और हमले हो सकते हैं। उन्होंने अन्ना समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की।

Related Posts: