चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

नई दिल्ली, 12 जून.नससे. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. इसके मुताबिक 19 जुलाई को वोट डाले जाएंगे जबकि इसकी गिनती 22 जुलाई को होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. संपत ने एक प्रेस कांफे्रेंस में राष्ट्रपति चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि 19 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगा. 16 जून से 30 जून तक नामांकन भरे जाएंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 16 जून को अधिसूचना जारी होगी. 22 जुलाई को मतगणना होगी. 4 जुलाई को नाम वापस लेने का आखिरी दिन तय किया गया है. इस चुनाव में राज्यसभा के महासचिव रिटर्निंग अफसर होंगे.

सोनिया-ममता आज करेंगी मंत्रणा

राष्ट्रपति पद के चुनाव के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से कल चर्चा के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी आज रात यहां पंहुच रही हैं.  सोनिया ने संभवत: उनसे फोन से संपर्क करके उक्त मुद्दे पर बातचीत के लिए बुलाया है. कांग्रेस कार्य समिति ने सोनिया गांधी को अधिकार दिया है कि संप्रग की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के बारे में वह अंतिम निर्णय करें. इसके बाद से कांग्रेस अध्यक्ष किसी नाम पर आम सहमति बनाने के लिए अपने सहयोगी दलों के नेताओं से विचार विमर्श की कवायद में जुटी हैं.  तृणमूल कांग्रेस केन्द्र से पश्चिम बंगाल के लिए आर्थिक पैकेज का दबाव बना रही है.

प्रणब का राष्ट्रपति बनना तकरीबन तय!

देश के वित्त मंत्री और कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रणब मुखर्जी का महामहिम बनना करीब-करीब तय हो गया है.  प्रणब मुखर्जी ने अपना प्रस्तावित काबुल दौरा रद्द कर दिया है. उन्हे ममता बेनर्जी के साथ ही सपा नेता मुलायम सिंह, डीएम के नेता करूणा निधी का समर्थन हासिह है.इससे राष्ट्रपति पद के चुनावों में प्रणब की दावेदारी पर कयासों का दौर तेज़ हो गया है.

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर प्रणब के नाम पर धीरे-धीरे यूपीए में भी आम राय दिख रही है. प्रणब की सोमवार रात यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद इस बात के संकेत मिले हैं कि सोनिया जल्द राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम घोषित कर सकती हैं. राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना दो दिन के भीतर जारी हो सकती है. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि वो जल्द ही अधिसूचना जारी करेगा. सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी दो दिन बाद यानी 15 तारीख तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर अपना अंतिम फैसला सुना सकती हैं. 16 तारीख से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्राजील और मैक्सिको के दौरे पर हैं और पीएम के विदेश रवाना होने से पहले राष्ट्रपति पद के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी.

भाजपा अभी उपराष्ट्रपति पद को लेकर अनिर्णय की स्थिति में है.

वह ऐसे कदम नहीं उठाना चाहती जिससे पार्टी को बाद में शर्मिदगी का सामना करना पड़े.  जसवंत व्यक्तिगत स्तर पर राजनीतिक दलों के बीच अपनी लॉबिंग करेंगे. तथा यदि सब कुछ सकारात्मक रहा तो भाजपा जसवंत को बतौर प्रत्याशी उतार देगी. इसी सिलसिले में मंगलवार को जसवंत ने समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात भी की. इसके अतिरिक्त जसवंत को उपराष्ट्रपति बनाए जाने को लेकर एनडीए के सहयोगी दलों का क्या रुख है इसे भी ध्यान में रखना होगा.

उपराष्ट्रपति पद की जुगाड़ में जसवंत सिंह

ऐसी खबरें हैं कि ममता राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर सहमति देने से पहले आर्थिक पैकेज चाहती हैं. आर्थिक पैकेज पर बात करने के लिए तृणमूल कांग्रेस ने कल राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्र को बातचीत के लिए केन्द्रीय वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी से मिलने भेजा था, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति पद के वह सबसे प्रबल दावेदार हैं.

Related Posts: