मुख्य सचिव के निर्देश पर

गांधीनगर 19 जुलाई (संवाददाता) गांधीनगर व बस स्टेण्ड क्षेत्र में मीट का व्यवसाय करने वाले व हाठ ठेले वालो द्वारा कब्जा किये जाने की शिकायत क्षेत्रीय नागरिको ने प्रदेश के मुख्य सचिव परशुराम को पत्र लिखकर कार्यवाही करने को आग्रह किया था जिस पर बुधवार को नगर निगम अधिक्रमण दस्ता 10 बजे गांधीनगर पहुंचा जहां उन्होने मीट का व्यवसाय करने वाले करीब दो दर्जन दुकानदारे को वहा से हटाया जब कि दो दर्जन से अधिक बस स्टेण्ड क्षेत्र में हाठ ठेले वालो को हिदायत दी गई कि वे यहां से अपने हाठ ठेले हटा ले अन्यथा गुरुवार को फिर अतिक्रमण दस्ता कार्यवाही करेगा.

अतिक्रमण दस्ते की भनक लगते ही बस स्टेण्ड क्षेत्र अतिक्रमणकारियो ने खाली कर दिया था उधर क्षेत्रीय पार्षद समीर नासिर भी गांधीनगर पहुंच गई थी जहां मीट व्यवसायी से चर्चा की. मीट का व्यवसाय करने वाले करीब दो दर्जनो दुकानदारो ने पार्षद से आग्रह किया कि जब तक उन्हे व्यवसाय करने के लिए भूमि आवंटित न हो जाए तब तक वे अपना व्यवसाय इसी स्थान पर करेगे मगर अतिक्रमण अधिकारी कमर शाफिक उनकी बातो पर राजी नहीं हुए. अतिक्रमण की कार्यवाही को लेकर पूज्य सिंधी पंचायत के सचिव रमेश हिंगोरानी ने प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव परशुराम का आभार व्यक्त किया है.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पूज्य सिंधी पंचायत के सचिव व नागरिको ने इस अतिक्रमण को लेकर पिछले कई महीनो से जिला प्रशासन से लेकर महापौर तक पत्र व्यवहार किया लेकिन कही से भी अतिक्रमणकारियो पर कार्यवाही नहीं हुई पिछले दिनों मुख्य सचिव को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि अतिक्रमणकारियो की वजह से गांधीनगर बस स्टेण्ड क्षेत्र अतिक्रमणकारियो की चपेट में होने से पूरी तरह वहां से निकलने वाले नागरिको व स्कूल के वाहनो को काफी परेशानी का सामना करना पडता था.

इसको लेकर नागरिको ने मुख्य सचिव से आग्रह किया था कि वे इस संबंध में नगर निगम अधिकारियो को निर्देशित करे इस वजह कार्यवाही हुई और उन्होने बुधवार को बस स्टेंड से अतिक्रमणकारियो को खुदेरा उल्लेखनीय है कि गांधीनगर बस स्टेण्ड में दो दर्जन से अधिक मीट विक्रेता सडक के दोनो ओर दुकाने लगाकर इसका व्यवसाय करते थे. यहां से निकलने वाले आम लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पडता था वहीं इसी क्षेत्र में सब्जी का व्यवसाय करने वाले करीब दो दर्जन हाठ ठेले वालो ने बस स्टेंड को घेर रखा था इससे आने जाने वाले लोगो को व स्कूल के वाहन चालको को अपनी बसे संचालित करने में काफी परेशानी का सामना होता था. उधर पूज्य सिंधी पंचायत ने अतिक्रमणकारियो से आग्रह किया कि वे इस संबंध में कार्यवाही जारी रखे अन्यथा पूज्य सिंधी पंचायत मुख्य सचिव से स्वयं मिलेगे. उधर बैरागढ क्षेत्र से भी बूढाखेडा से भी अतिक्रमण दस्ते ने करीब 40 झुग्गियो को हटाया यह झुग्गियो पिछले कई महीनो से बनी हुई थी. इसकी शिकायत नगर निगम को मिली थी कि वह इन झुग्गी वासियो से तालाब को भी खतरा बना हुआ था.

नागरिको का कहना:
हमने बस स्टेण्ड क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायत पूर्व में जिला कलेक्टर सेे की थी लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई. पिछले दिनो हमने प्रदेश के मुख्य सचिव परशुराम को पत्र लिखा था जिस पर बुधवार को नगर निगम अधिकारियो ने बस स्टेण्ड से अतिक्रमण हटाया. अगर दोबारा इस तरह का अतिक्रमण हुआ तो हम मुख्य सचिव से दोबारा मिलेगे.
रमेश हिंगोरानी
समाजसेवी गांधीनगर

अतिक्रमण अधिकारी ने कहा:
गांधीनगर क्षेत्र के बस स्टेण्ड में अवैध रुप से मीट का व्यवसाय करने वाले व उसी क्षेत्र में सब्जी का ठेला लगाकर व्यवसाय करने वाले लोगो को हमने हटाया उससे ठेले भी जप्त किये हमने करीब दो दर्जन से अधिक अतिक्रमणकारियो पर कार्यवाही की. अगर दोबारा उसी स्थान पर अपना व्यवसाय करते है तो हम उनके खिलाफ कडी कार्यवाही करेगे.
कमर शाकिब
अतिक्रमण अधिकारी भोपाल

Related Posts: