दुबई,18 नंवबर. वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा क्रिकेट सीरीज के पहले दो टेस्ट में शानदार प्रदर्शन से मिस्टर भरोसेमंद के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि वीवीएस लक्ष्मण 13वें स्थान पर पहुंच गए.

द्रविड़ ने हाल में ईडेन गार्डस में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 119 रन की शानदार पारी खेली जबकि लक्ष्मण ने नाबाद 176 रन बनाए, जिससे भारतीय टीम इस मैच में पारी और 15 रन से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बनाने में कामयाब रही. इस शानदार प्रदर्शन से द्रविड़ चार पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए जबकि लक्ष्मण को हाल में जारी टेस्ट बल्लेबाजी सूची में पांच पायदान का फायदा हुआ है जिससे वह 13वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. शीर्ष 10 में शामिल होने वाले अन्य भारतीय सचिन तेंदुलकर हैं जो 796 अंक से सूची में पांचवें नंबर पर बरकरार हैं जिसमें श्रीलंका के कुमार संगकारा शीर्ष पर हैं. वेस्टइंडीज के मध्यक्रम के बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल ने दिल्ली में पहले टेस्ट में शतक जमाया था लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिला और वह चार पायदान खिसकने के बावजूद शीर्ष 10 में बरकरार हैं.

भारतीय गेंदबाजों में बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने छह पायदान की छलांग लगाई जिससे वह 26वें नंबर पर पहुंच गए हैं जो अब तक उनके करियर की सबसे ऊंची रैंकिंग है. इस 25 वर्षीय स्पिनर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट में 13 विकेट चटकाए हैं जिसमें उन्हें सात दिल्ली में और छह कोलकाता में मिले हैं. इस तरह उन्होंने भारत को सीरीज दिलाने में अहम भूमिका निभाई. चोटिल होने के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी सीरीज से बाहर होने के बावजूद तेज गेंदबाज जहीर खान छठे नंबर पर बरकरार हैं और वह गेंदबाजी सूची में शीर्ष 10 में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन 902 अंक से इस पर कब्जा जमाए हैं. शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय गेंदबाज ईशांत शर्मा हैं जो 17वें स्थान पर मौजूद हैं.

Related Posts: