गौर ने नगर निगम, पर्यटन निगम एवं रेल विभाग के अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण

भोपाल, 26 मार्च. नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने बोट क्लब पर भारतीय रेल की गरिमामयी विरासत के सामान्य नागरिक के सामने प्रस्तुत करने के लिये भारतीय रेल के पुराने भाप इंजन का प्रदर्शन एवं हैरीटेज पार्क के विकास कार्य का निरीक्षण किया. उन्होंने रेल इंजन के प्लेटफार्म की ऊंचाई को बढ़ाने के निर्देश दिये ताकि बोट क्लब पर आने वाले पर्यटकों को भारतीय रेल के पुराने वाष्प इंजन को देखने में आसानी हो और तालाब का आकर्षक दृश्य प्रदर्शित हो सके.

विदित हो कि भारतीय रेल की गरिमामयी विरासत को सामान्य नागरिकों के सामने प्रस्तुत करने और बोट क्लब को पर्यटन की दृष्टिï से और अधिक आकर्षक बनाने के दृष्टिïगत बोट क्लब का विस्तार कर लगभग 65 टन वजन के पुराने भाप इंजन की स्थापना कर एक रेल हैरीटेज का विकास किया जायेगा. उक्त पार्क में निकट भविष्य में रेल इतिहास से जुड़ी अन्य सामग्री के अलावा प्राचीन प्रकार के स्टेशन मास्टर का कमरा, रेलगाड़ी संचालन के उपकरण, सिग्नल इत्यादि का प्रदर्शन किया जायेगा. उक्त भाप इंजन की स्थापना हेतु मीटर गेज का भाप इंजन बदरपुर असम से रेल परिषद नई दिल्ली द्वारा आवंटित होकर राजधानी पहुंच चुका है. इसे अप्रैल माह के अंत तक बोट क्लब पर स्थापित कर दिया जायेगा. निरीक्षण के दौरान पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक पंकज राग, डीआरएम घनश्याम ङ्क्षसह, अपर आयुक्त अरङ्क्षवद दुबे, झील संरक्षण प्रकोष्ठï के प्रभारी उदित गर्ग के अलावा नगर निगम, पर्यटन निगम व रेलवे के अधिकारी मौजूद थे.

नगर निगम अमले ने सार्वजनिक स्थानों से अतिक्रमण हटाने के क्रम में सोमवार को रायल मार्केट, अल्पना तिराहे, मोतिया तालाब रोड स्थित एलबीएस के पास आदि क्षेत्रों में सड़कों, फुटपाथों आदि स्थानों पर अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वालों को हटाकर लगभग 2 ट्रक सामान जप्त किया. निगम के अतिक्रमण विरोधी अमले ने रायल मार्केट, अल्पना तिराहे, मोतिया तालाब रोड स्थित एलबीएस के पास आदि क्षेत्रों में सड़कों, फुटपाथों आदि स्थानों पर अतिक्रमण कर व्यवसाय करने वालों के अतिक्रमण हटाते हुये ठेले, काउंटर, पान पार्लर आदि लगभग 2 ट्रक विभिन्न प्रकार की सामग्री जब्त की.

नगर निगम द्वारा सम्पत्तिकर, जलदर सहित अन्य करों की वसूली प्रभावी एवं तीव्र गति से की जा रही है. करों की अदायगी न करने वालों की सम्पत्तियां कुर्क करने व नल कनेक्शन विच्छेद करने तथा संपत्तियों के पुनर्मूल्यांकन एवं कर के पुनरीक्षण की कार्यवाही भी जारी है. इसी कार्यवाही के तहत निगम अमले ने सोमवार को 88 लाख 25 हजार 772 रुपये की वसूली की तथा 11 बकायादारों की संपत्तियां कुर्क करने, 29 नल कनेक्शन विच्छेद करने की कार्यवाही की एवं 28 संपत्तिकर के खातों का पुनरीक्षण किया गया.

लगेगी लेजर लाइट्स

नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने भोपाल शहर के ऐतिहासिक पुराने गेटों की खूबसूरती को निखारने हेतु लाइङ्क्षटग और सौन्दर्यीकरण कार्य का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि भोपाल के यह गेट इतिहास और विरासत को समेटे हुये हैं जिनकी पहचान बनाये रखने हेतु आवश्यकतानुसार जीर्णोद्घार कर रंगाई-पुताई का कार्य कर और आकर्षक स्वरूप प्रदान किया जायेगा. नगरीय प्रशासन मंत्री ने सोमवार को सायंकाल में गौहर महल समीप स्थित सीढ़ी गेट, शाही स्मारक गेट कैम्ब्रिज स्कूल के पास, इंफेन्ट्री गेट, तीन मोहरा गेट, ताजमहल गेट, मॉडल स्कूल गेट शाहजहांनाबाद और इकबाल मैदान गेट आदि पर पर्यटन निगम द्वारा की गई प्रकाश व्यवस्था का अवलोकन करते हुये इस्लामी गेट, बेनजीर गेट, बाग फरअत अफ्जा, बाबे सिकंदरी काला दरवाजा, लाल दरवाजा आदि पुरातत्व महत्व के दरवाजों सहित रेतघाट स्थित पम्प हाउस पर भी इसी प्रकार की प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिये.

उल्लेखनीय है कि नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर के निर्देश पर राजधानी के सौन्दर्यीकरण के साथ ही शहर के ऐतिहासिक महत्व के पुराने दरवाजों का जीर्णोद्घार का कार्य किया जा रहा है. उक्त दरवाजों को रात्रि के समय सौन्दर्य निखारने हेतु पर्यटन निगम को प्रकाश व्यवस्था करने के दिये निर्देशों के तहत 6 दरवाजों पर लाइट्ïस लगा दी गई है, शेष अन्य गेटों पर भी इसी प्रकार की प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश भ्रमण के दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री ने पर्यटन निगम के अधिकारियों को दिये हैं.

Related Posts: