वैचारिक क्रांति से ही आतंकवाद का मुकाबला सम्भव: राज्यपाल

भोपाल 21 मई, नभासं. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को आज उनकी 21 पुण्यतिथि के मौके पर राजधानी में भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई.उनकी पुण्यतिथि को आतंकवाद विरोधी दिवस के रप में मनाया जाता है.स्व गांधी एक महान दूरद्रष्टा थे जिन्होंने महिलाओं के उद्धार और युवाओं. किसानों एवं बुनकरों समेत समाज के हर तबके के सशिक्तीकरण के लिये काम किया.

राज्यपाल राम नरेश यादव ने आतंकवाद विरोधी दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हिंसा और हथियार आतंकवाद की समस्या का समाधान नहीं हैं. आतंकवादी गतिविधियों का डटकर मुकाबला करने के लिए देश में वैचारिक क्रांति लाने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि देश के युवाओं को इस क्रांति का संवाहक बनने के लिए आगे आना होगा. यादव ने कहा कि राजीव गांधी के विचारों, सिद्धांतों और आदर्शों को आत्मसात करने से ही यह क्रांति मूर्तरूप ले सकती है.

प्रदेश कांग्रेस ने आज देश के पूर्व प्रधान मंत्री एवं सूचना क्रांति के प्रणेता भारत रत्न राजीव गांधी को उनकी 23 वीं पुण्यतिथि पर राजधानी में सामूहिक पुष्पांजलि, मौन श्रद्धांजलि और संगोष्ठी के कार्यक्रमों के माध्यम से स्मरण किया.इस अवसर पर आज भोपाल में जिला महिला कांग्रेस के तत्वावधान में संपन्न हुई संगोष्ठी में प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष मानक अग्रवाल ने राजीवजी के ऐतिहासिक योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने देश को आधुनिक युग में प्रवेश दिलाकर अविस्मरणीय काम किया है. राज्य के सभी जिलों में जिला कांग्रेस कमेटियों और ब्लाक कांग्रेस कमेटियों द्वारा भी पुष्पांजलि के कार्यक्रम आयोजित हुए.

संविधान में 73 वें संशोधन के अंतर्गत देश में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को पंचायतीराज के जरिए साकार करने वाले राजीव गांधी को स्मरण कर श्रद्धांजलि अर्पित करने का पहला कार्यक्रम हबीबगंज थाने के सामने राजीवजी की प्रतिमा पर सामूहिक पुष्पांजलि के रूप में हुआ. जिला (शहर) कांग्रेस अध्यक्ष पी.सी. शर्मा के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम में मीडिया विभाग के अध्यक्ष मानक अग्रवाल, उपाध्यक्ष  राजीव सिंह, संगठन प्रभारी सचिव शांतिलाल पडियार, जिला (शहर) कांग्रेस अध्यक्ष पी.सी. शर्मा, अशोक जैन भाभा, आनंद तारण शाहवर आलम आदि ने राजीवजी के विशिष्ट योगदान पर अपने विचार रखते हुए कहा है कि फासिस्टवादी ताकतों को परास्त करके जनतंत्र को मजबूत बनाकर ही राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है.  दूसरा कार्यक्रम पीसीसी कार्यालय में सुबह 11 बजे प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष मानक अग्रवाल की अध्यक्षता में हुआ, जिसमें कांग्रेसजनों और अन्य उपस्थित नागरिकों ने राजीव गांधी के चित्र के समक्ष सामूहिक पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक जैन भाभा ने उपस्थितजनों को शपथ दिलायी गई. स्वर्गीय नेता को कार्यक्रम में दो मिनट की मौन श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई. कार्यक्रम में सेवादल मुख्य संगठक के योगेश यादव, प्रवक्ता जे.पी. धनोपिया, पूर्व महापौर दीपचंद यादव, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष जहीर अहमद,आदि उपस्थित थे. इधर, भोपाल जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा विक्टर के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम में ‘पंचायतीराज राजीव गांधी का महिलाओं को सशक्त बनाने का स्वप्न ‘विषय पर संगोष्ठी हुई.

विघटनकारी शक्तियों से लडऩे की ली शपथ

देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के बलिदान दिवस आतंकवादी विरोध दिवस के रुप में याद किया जाता है. नगर निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों ने आतंकवाद व हिंसा का विरोध एवं विघटनकारी शक्तियों से लडऩे की शपथ ली. नगर निगम मुख्यालय सदर मंजिल में सोमवार को प्रात: आतंकवाद विरोधी दिवस पर निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों ने आतंकवाद व हिंसा का विरोध एवं विघटनकारी शक्तियों से लडऩे की शपथ ली.

कांग्रेस ने मनाई पुण्य तिथि

कोलार में सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि आतंकवाद विरोध दिवस के रुप में मनाया गया. इस अवसर पर नगर कांग्रेस ने मुन्नी मंगल सिंह यादव अध्यक्ष कोलार नगर पालिका के निवास अकबरपुर में, नगर कांग्रेस अध्यक्ष बिट्टू शर्मा उपस्थित थे. स्व राजीव गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्घांजलि दी गई. इस अवसर पर नापा अध्यक्ष ने उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं को आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने का संकल्प दिलाया और राजीव गांधी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए देश को दिये गये योगदान को सराहा . और बताये गये मार्गदर्शन पर चलने का संकल्प लिया.

Related Posts:

महंगा होगा सोना-चांदी खरीदना
कॉल ड्राॅप छिपाने वाली प्रौद्योगिकी की जाँच के निर्देश : प्रसाद
पीएफ अंशधारकों को शेयर देने की योजना
गुणवत्तापूर्ण हो स्कूलों का शैक्षणिक स्तर एवं वातावरण
राजस्थान के सवाई माधोपुर में निजी बस बनास नदी में डूबने से 33 लोगों की मौत
वेंकैया कलकता चैम्बर्स ऑफ काॅमर्स के समारोह का करेंगे उद्घाटन