अशोकनगर, 25 अप्रैल नससे. जिले की ईसागढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम कदवाया, अनघौरा चुखरू, बख्तर आदि गाँवों में दबंगों की दबंगई के चलते ग्रामीणों का जीना हराम है। यहाँ तक कि ये दबंग, विधायक का सहारा लेकर निर्दोष व गरीब लोगों को डराते-धमकाते हैं।

अपने प्राणों की सुरक्षा के लिये एक दर्जन से अधिक ग्रामीण एसपी-कलेक्टर की शरण में हैं.
प्राप्त जानकारी के अनुसार ईसागढ़ तहसील में ग्रामीणों की जमीनों पर बल पूर्वक कब्जा किया जा रहा है, विरोध करने पर रविंद्र यादव नामक एक व्यक्ति द्वारा जो अपने आपको विधायक का खास बताता है, वह हरिजन वर्ग के लोगों को झूठे मामलों में तक फंसा देने की धमकी दे रहा है। इससे ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया है। वहीं प्रशासन ने अभी तक शिकायत कर्ताओं के गाँवों की कोई सुध नहीं ली है जिससे वह काफी डरे-सहमे हुये हैं।

ग्राम कदवाया के काशीराम पुत्र समरू, मुकेश पुत्र रामचरण, मनोज पुत्र खुमना सभी जाति अहिरवार ने कलेक्टर व पुलिस अद्यीक्षक को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है, आवेदन में बताया गया है कि ग्राम कदवाया में सर्वे नं. 49, 76, 706 रकवा 13.627 हैक्टेयर भूमि  शासकीय दर्ज है, उक्त भूमि में से आवेदकों में से कुछ का कब्जा करीव तीस वर्षों से चला आ रहा है, जिस पर वह फसल उगाकर अपना पेट पालते हैं। ग्राम कदवाया के दबंग व्यक्ति जो अपने आपको चंदेरी-ईसागढ़ विधायक का खास बताता है द्वारा हथियारों की दम पर जबरन कब्जा कर लिया है। रविंद्र यादव नामक व्यक्ति द्वारा जबरिया कब्जा करने से पात्र लोगों के भूखे मरने की नौबत आ गई, कदवाया व ग्राम अनघौरा चुखरू के शंभु पुत्र कंगलिया, कोमल पुत्र मुन्ना, आधार पुत्र अमरू, जानकीलाल पुत्र मुन्ना का भी यही हाल है, दबंग रविंद्र यादव द्वारा अहिरवार जाति के लोगों तथा पटवारी को भी झूठा फसाने की धमकी दी जा रही है। इसी प्रकार ग्राम बख्तर में श्रीलाल पुत्र श्यामलाल ढीमर की खाते की जमीन को रविंद्र पुत्र रज्जू सिंह निवासी कदवाया कब्जा कर जुताई कर रहा है, आवेदन के अनुसार पटवारी हल्का नं. 18 वृत 2 ईसागढ़ सर्वे क्रमाँक 125/2 रकवा 1.00 पर रविंद्र यादव का बलात कब्जा है. श्रीलाल ने बताया कि यहाँ कि रविंद्र ने मारपीट भी की. । सभी आवेदकों ने जिला प्रशासन से विनती की है कि अति शीघ्र गरीबों को न्याय दिलाया जाये। यह तस्वीर सिर्फ ईसागढ जनपद क्षेत्र की ही नही है बल्कि ऐसे हालात जिले के कई आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों से आये दिन सुर्खियों में बने रहते है।

Related Posts: