इसे ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का ही कमाल कहिए कि चाहे फिल्म स्टार हों या क्रिकेट खिलाड़ी, सेलिब्रिटीज और हमारे बीच की दूरियां खत्म हो गई हैं. इन साइट्स से वे सीधे अपने फैंस तक बात पहुंचाते हैं और फैंस भी उनसे सीधे अपनी बात कह सकते हैं. लेकिन प्रॉब्लम यह आ रही है कि इन साइट्स पर सेलिब्रिटीज के कई डुप्लिकेट्स यानी नकली प्रोफाइल भी आ गए हैं. ऐसे में जानना जरूरी है कि फेसबुक और ट्विटर पर असली सेलिब्रिटी प्रोफाइल को कैसे पहचानें.

  • फेसबुक पर

फेसबुक पर अपने फैंस के साथ बात करने के लिए अधिकतर सेलिब्रिटीज ने अपने पेज बनाए हैं. इसलिए जब आप फेसबुक पर सेलिब्रिटी के नाम से सर्च करते हैं तो इंडिविजुअल प्रोफाइल की बजाय पेज पर ही भरोसा करें. पेज पर आपको – बिकम अ फैन का ऑप्शन मिलेगा जबकि प्रोफाइल में बिकम अ फ्रेंड का. फैंस के साथ टच में रहने के लिए सभी सेलिब्रिटिज पेज ही इस्तेमाल करते हैं. जब आप उन्हें फेसबुक पर सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट को भी पेज के लिए ही लिमिटेड कर दें.

अकाउंट का हुलिया भी बहुत कुछ बयां करता है. एक ही सेलिब्रिटी के नाम से कई पेज भी आपको मिल सकते हैं. ऐसे में पहचान का सबसे अच्छा तरीका है उस पेज के फैंस की तादाद गिनना. आमतौर पर बड़ी हस्तियों के फैंस की तादाद बहुत ज्यादा होती है. किसी भी हालत में सबसे ज्यादा फैंस वाले पेज के ही असली होने के 99 फीसदी आसार होते हैं. इसके अलावा किस तरह की पोस्ट हैं और उस पर कितने लोगों ने कॉमेंट किया है, इससे भी आपको अंदाजा लग जाएगा.

इसे और आसानी से समझने के लिए हमने फेसबुक के पेज पर सलमान खान का नाम लिखकर सर्च किया. जो ऑप्शन मिले उनमें सलमान खान नाम से एक पेज था, जिसे 32.39 लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है, इसके नीचे सलमान खान की स्पेलिंग को अलग-अलग अंदाज में लिखे कम से कम छह पेज हैं जिन्हें लाइक करने वालों की तादाद ज्यादा से ज्यादा 4000 है. इसके अलावा एक सलमान खान फैन क्लब का पेज आया जिसे करीब 20 हजार लोग लाइक करते हैं. ऐसे में आप खुद ही समझ सकते हैं कि 32 लाख से ज्यादा फैन वाला पहला पेज ही असली है.

  • ट्विटर पर

सेलिब्रिटीज के साथ बात करने के लिए सबसे ज्यादा पॉप्युलर और कारगर मंच है ट्विटर. यहां वे अपनी बात रखते हैं और लोगों के साथ संवाद करते हैं. फेसबुक से भी ज्यादा ट्विटर पर इस तरह का डायलॉग ज्यादा कामयाब रहा है. लेकिन यहां पर भी कई सेलिब्रिटीज के नकली प्रोफाइल हैं और कई बार तो ऐसे लोगों के भी प्रोफाइल हैं जो ट्विटर पर हैं ही नहीं. पहचान का पहला तरीका है वेरिफाइड का निशान. कई मशहूर सेलिब्रिटीज के अकाउंट को ट्विटर खुद वेरिफाई करता है. इसकी पुष्टि के लिए उस अकाउंट के डिस्प्ले पेज पर नीले रंग के छोटे से गोले में सही के निशान वाला बैज बना होता है. यह आपको उन हस्तियों के ट्विटर अकाउंट पर मिलेगा जो काफी पॉप्युलर हैं, मसलन भारतीय हस्तियों में अमिताभ बच्चन, शशि थरूर, गुल पनाग, अजय देवगन और अक्षय कुमार जैसे तमाम सेलिब्रिटीज के अकाउंट वेरिफाइड है.

ट्विटर पर अकाउंट वेरिफिकेशन पब्लिक के लिए ओपन नहीं है, यानी हर कोई अपना अकाउंट वेरिफाई नहीं करा सकता. किसका अकाउंट वेरिफाई होता है इस बारे में ट्विटर ने अपनी नीति जाहिर भी नहीं की है लेकिन वॉल स्ट्रीट जरनल के एक ब्लॉग में बताया गया है कि एक शख्स के एक लाख से ज्यादा फॉलोअर होने के बाद अकाउंट वेरिफाई कर दिया गया था. आपके पसंद के स्टार का अकाउंट अगर वेरिफाई नहीं है तो भी उसे पहचानने के कई तरीके हैं. सबसे पहले देखिए कि उसके कितने फॉलोअर हैं और कितने लोगों को वह फॉलो कर रहा है. बड़ी हस्तियों के असली अकाउंट की खासियत होती है कि उनके फॉलोअर्स की तादाद बहुत ज्यादा होती है और वे जिन्हें फॉलो कर रहे होते हैं, उनकी कम.

Related Posts: