लाल परेड मैदान पर राज्यपाल ने ली सलामी, जवानों ने दिखाए जौहर, निकलीं झांकियां


Lal Pared Ground_Republic DAy
INdia flagभोपाल, 27 जनवरी, नभासं. गणतंत्र की 64वीं वर्षगाठ राजधानी में हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई. देश भक्ति गीतों के साथ जगह-जगह ध्वजारोहण किया गया मुख्य समारोह लाल परेड ग्राउन्ड पर हुआ जहां राज्यपाल रामनरेश यादव ने परेड की सलामी ली. नगर निगम भाजपा कांगे्रस भेल, रेल मंडल प्रबंधन कार्यालयों पर समारोह पूर्वक झंडा वंदन किये गए.अनेक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी सम्पन्न हुए.

राज्यपाल रामनेरश यादव ने 64 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सशस्त्र पुलिस एवं एनसीसी तथा खेल Republic DAy2दल की भव्य परेड की सलामी ली और प्रदेश के समग्र विकास को रेखांकित करती आकर्षक झांकियों के प्रदर्शन की सराहना की. समारोह में स्कूली बच्चों और लोक कलाकारों ने राष्टï्रीय भावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये. गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंचे मुख्य अतिथि राज्यपाल रामनरेश यादव की अगवानी पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे तथा विशेष सशस्त्र बल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक व्ही.के. ङ्क्षसह ने की. राज्यपाल यादव ने राष्टï्रीय ध्वज फहराने के बाद पुलिस महानिदेशक दुबे के साथ परेड का निरीक्षण किया. तत्पश्चात परेड ने मार्चपास्ट किया जिसमें 21टुकडिय़ॉ शामिल हुई. परेड का नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रतलाम के Republic DAy3सीएसपी गौरव तिवारी ने किया परेड के टू आईसी भिण्ड के उप पुलिस अधीक्षक लोकेश सिन्हा थे

64वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जेल कार्यालय पर जेल अधीक्षक केंद्रीय जेल द्वारा ध्वजारोहण किया गया गणतंत्र दिवस के अवसर पर म.प्र. शासन द्वारा प्रदेश की विभिन्न जेलों में सजा काट रहे बंदियों को प्रदत्त विशेष परिहार से लाभान्वित होकर, केन्द्रीय जेल आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे कुल 24 बंदी रिहा किए गए.

राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह-2013 में मध्यप्रदेश जेल विभाग का प्रतिनिधित्व करती केन्द्रीय जेल पर बंदियों द्वारा निॢमत कर्मयोगी प्रदेश, उदीयमान मध्यप्रदेश में जेल विभाग की Republic DAy4सहभागिता शीर्षक पर आधारित आकर्षक झांकी को पुरस्कार चयन समिति द्वारा द्वितीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. केंद्रीय जेल पर बंदियों द्वारा निॢमत एवं मध्यप्रदेश जेल विभाग का प्रतिनिधित्व करती झांकी को विगत वर्ष 2010 से 2012 तक निरंतर प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया था.

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर एक शाम देश के नाम का भव्य आयोजन किया. जिसमें कि हार्मनी म्यूजिकल ग्रुप द्वारा देश भक्ति गीतों का एवं नन्हें मुन्ने बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया. आकर्षण का केन्द्र रहें स्पेशल लांस नायक शाहीद हेमराज ङ्क्षसह, सुधाकर ङ्क्षसह, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान किया गया.
जन मन विचार समिति के सदस्यों ने लोक तंत्र गणतंत्र व संविधान के सम्मान मेें 12 नं. स्टॉप से 125 मशालें प्रज्वलित कर गणतंत्र मशाल यात्रा निकाली. समिति यह यात्रा देश में राष्टï्र विरोधी ताकतों द्वारा देश के लोकतंत्र गणतंत्र व संविधान के प्रति देश वासियों के समर्पण को भ्रमित करने के उदद्ïेश्य जनजागृति लाना है. यात्रा में मुख्य मशाल समाज सेवाी अशोक जैन भाभा ने प्रज्वलित की वरिष्ठï नागरिक मंच के जुमड़े जी ने यात्रा को प्रारंभ कराया.

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्यालय पं. दीनदयाल उपाध्याय परिसर में गणतंत्र दिवस की 64वीं वर्षगाठ पर पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री अरविन्द मेनने ने समारोहपूर्वक ध्वजारोहण कर कार्यकर्ताओं, पार्टीजन को गणतंत्र दिवस की बधाई दी. अरविन्द मेनेन, सांसद प्रभात झा ने सामूहिक राष्टï्रीय गान में भाग लिया.
पुल बोगदा चौराहा पर झंडा वादन किया गया और मिठाई बाटी गई. इस अवसर पर कांग्रेस कमेटी के सचिव नासिर इस्लाम ने झंडा वंदन किया.

नवबहार सब्जी मण्डी में नरेला विधानसभा क्षेत्र के विधायक विश्वास सारंग ने झण्डावंदन किया. इस अवसर पर विधायक का भव्य स्वागत किया गया. साथी ही ढ़ोल-ढ़माकों के साथ, पटाखे फोड़कर मिठाईया वितरित की गई.
स्वतंत्रा संग्राम सेनानी संघ, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी महासंघ एवं लोक सेवक संघ के एमपीनगर स्थित कार्यालय में 64वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर अमर शहीद वंशज व संस्थापक एवं अध्यक्ष सुरेन्द्र शुक्ल द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

प्रदेश की सामाजिक चेतना सांस्कृतिक कला पर्यावरण सुरक्षा एवं नागरिक अधिकार संस्था जिज्ञासा के मुख्यालय पर हीराकुंज परिसर में गणतंत्र दिवस पर समाज सेवी अशोक जैन भाभा ध्वजारोहण किया गया.
दैनिक समाचार पत्र वितरक संघ ने गणतंत्र दिवस बड़ी धूम-धाम से हर्षोउल्लास के साथ न्यूमार्केट मुख्य शाखा पर ध्वजारोहण किया गया.

श्री गणेशा जन कल्याण सेवा समिति द्वारा स्नेहअहिल्या आश्रम, में राष्टï्रीय ध्वज फहराया गया, समिति द्वारा आश्रम में निवास कर रही पीडि़त महिलाओं को खान-पान एवं वस्त्र वितरण किये गये एवं उनकी देखरेख कर रहीं सिस्टरों को सम्मानित किया गया.

भारत के 64वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शासकीय मुद्रण तथा लेखन सामग्री म.प्र.के नियंत्रक श्री हीरालाल त्रिवेदी जी द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

गणतंत्र दिवस पर म.प्र.कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष अरूण द्विवेदी और संघ के संरक्षक एल.एन. कैलाशिया ने मिलकर ध्वजारोहण कर एकता की मिशाल पेश की.
विद्यासागर कॉलेज के पास अवधपुरी सुरभी मोहनी होम्स में एन के व्यास द्वारा ध्वजारोहण किया गया.
माइलस्टोन पब्लिक स्कूल द्वारा गणतंत्र दिवस राष्टï्रीय पर्व के अवसर पर स्कूल के अकबरपुर कोलार रोड़ स्थित प्रांगण में बेबीज डे आउट का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों और उनके अभिभावकों के साथ-साथ उनके दादा-दादियों के लिए भी रंगारंग कार्यक्रम एवं अनेक प्रतियोगिताएँ आयोजित की गई.

गणतंत्र दिवस के अवसर पर इसाई महासंघ के कार्यालय पर तिरंगा लहराया गया एवं देश के राष्टï्रपिता महात्मा गांधी, पं. जवाहर लाल नेहरू, अंबेडकर जी और डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी की तस्वीरों पर फूल माला भी अॢपत की गई.

भोपाल विकास प्रा. मुख्यालय परिसर प्रगति भवन में गणतंत्र दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया. संस्था के अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ ङ्क्षसह ने ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विष्णु सोनी ने सभी उपस्थितों को बधाई दी.
गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर भा.ज.पा. जिला ग्रामीण के महामंत्री एवं किसान मोर्चा के प्रभारी अशोक कुमार सोनी ने कोलार रोड़ स्थित भाजपा कार्यालय, कोलार रोड़ स्थित विश्वकर्मा नगर, कान्हाकुन्ज के समीप दयानगर फेस-2, बैरागढ़ चीचली स्थित सेवा सहकारी समिति, ग्राम हिनोतिया आलम स्थित सुमित्रा परिसर एवं रायसेन रोड़ स्थित छावनी पठार पर झण्डा वंदन किया.

क्षत्रिय लोणारी कुनबी समाज द्वारा गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण कर महिलाओं द्वारा सुंदरकांण्ड, हल्दी कुंकुम एवं सेवानिवृत्त समाज बंधुओं का सम्मान किया गया. साथ ही वाॢषक आमसभा में नई कार्यकारिणी का चयन किया गया.

बीएचईई कोऑपरेटिव सोसायटी पिपलानी में गणतंत्र दिवस पर संस्था कार्यालय पिपलानी में समस्त संस्था के अधिकारियों नेताअ एवं संचालकगण भेल के वरिष्ठ अधिकारियों कि उपस्थिति में गणतंत्र दिवस पर झण्डा फहराया गया.

विश्वहिन्दू परिषद के राष्टï्रीय डॉ. प्रवीण भाई तोगडिय़ा ने रोहित नगर मे ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर भाजपा नेता डॉ. घनश्याम ङ्क्षसह राजपूत ने उनका सम्मान किया.

64 गणतंत्र दिवस के अवसर पर इंटक कार्यालय पिपलानी एवं इंटक कार्यालय गोविन्दपुरा में इंटक एवं भेल इंटक अध्यक्ष आर.डी.त्रिपाठी द्वारा ध्वजारोहण किया गया एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे.
पश्चिम मध्य रेल में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण किया गया, ध्वजारोहण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबंधक राजीव चौधरी उपस्थित थे.

धर्म संस्कृति समिति के तत्वाधान में गणतंत्र दिवस पर वीर सावरकर खेल मैदान कोटरा में ओम मेहता उपाध्यक्ष तीर्थ एवं मेला विकास प्राधिकरण द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

महापौर कृृष्णा गौर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर के अनेक स्थानों पर राष्टï्रीय ध्वज फहराया और नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी महापौर कृष्णा गौर ने निगम मुख्यालय में ध्वजारोहण से पूर्व निगम आयुक्त विशेष गढ़पाले की उपस्थिति में बी-6, स्वामी दयानंद नगर एवं ए-2 करबला स्थित महापौर निवास में ध्वजारोहण किया. महापौर ने बरखेड़ा पठानी स्थित महात्मा गांधी हायर सेकेण्डरी स्कूल के अलावा आनंद नगर में विश्व हिन्दु, परिषद के अंतर्राष्टï्रीय कार्याध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगडिय़ा की उपस्थिति में राष्टï्रीय ध्वज फहराया.

गणतंत्र दिवस पर भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महाप्रबंधक दिनेश कुमार खरे ने स्थानीय प्रधान कार्यालय में संपन्न गणतंत्र दिवस समारोह ध्वजारोहण करते हुए सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी. कार्यक्रम में बैंक के स्टॉफ सदस्यों ने देशभक्ति गीत भी प्रस्तुत किए.

ज्ञान गंगा इण्टरनेशनल अकादमी, में 64वें गणतंत्र दिवस के आयोजित समारोह में आजादी का जश्न राष्टï्रीय ध्वजारोहण के साथ आरम्भ हुआ. ज्ञान गंगा गु्रप ऑफ इंस्टिट्ïयूशन के मैनेङ्क्षजग डायरेक्टर वीनी राज मोदी के द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

विधानसभा में गणतंत्र दिवस की वर्षगाठ पंरपरागत हर्षोल्लास एवं गरिमा के साथ मनायी गयी. विधानसभा परिसर में प्रमुख सचिव राजकुमार पाण्डे ने राष्टï्रीय ध्वज फहराया. विधानसभा के मार्शल और सुरक्षा बल की टुकड़ी ने राष्टï्रीय ध्वज को सलामी दी.

बीएचईएल एवं एससी एण्ड एसटी इम्पलाइज वेलफेयर ऐसोसिएशन के तत्तवाधान में ई सेक्टर बरखेड़ा स्थित अम्बेड़कर भवन पर मुख्य अतिथि महाप्रबंधक एनआरइडकी द्वारा झण्डा वंदन किया गया. इस अवसर पर ऐसोसिएशन के सचिव देवी शंकर कुन्हारा सहित भेल कर्मचारीगण उपस्थित थें.

भेल व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष रघुराज ङ्क्षसह भदौरिया द्वारा भेल के सभी मार्केट पर झंडा फहराया. इसके अलावा गोविन्दपुरा बस स्टॉप एवं सुभाष मार्केट में विधायक विश्वास सारंग ने झंडा वंदन किया.

कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने कहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस वर्ष प्रदेश में होने वाले विधान सभा चुनावों में कांगे्रस को सत्ता में लाने की बड़ी जवाबदारी राज्य के सभी कांग्रेस जनों को सौंपी है. गणतंत्र वर्ष कांगे्रस के लिए विजयी वर्ष बनेगा, भूरिया ने गणतंत्र दिवस पर पीसीसी में ध्वजरोहण कर कहा.

गणतंत्र दिवस नोबेल हा.से.स्कूल बागमुगलिया नई बस्ती में झण्डा वंदन सुरजीत ङ्क्षसह चौहान साहब की उपस्थिति में मनाया गया. शाला के एनसीसी स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा सलामी दी गई छात्र-छात्राओं द्वारा अभिवादन किया गया.

राजस्व अधिवक्ता कल्याण परिषद में गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया परिषद के अध्यक्ष एडवोकेट कैलाश गुप्ता ने परिषद की और से ध्वजारोहण किया इसके बाद राष्टï्रगान किया गया इसके बाद मिठाइयों का वितरण किया गया.
आदर्श दूर्गा उत्सव के सौजन्य से पंचशील नगर मज्जित के पास वार्ड नं. 46 आदर्श दूर्गा उत्सव समिति के अध्यक्ष अशोक पटाईत ने गणतंत्र दिवस पर अवगत कराया कि चिकित्सा इंतजामों की लापरवाही का शिकार हुई नन्ही बालिका आरूषि द्वारा ध्वजारोहण किया गया.

मजदूरों को उसके हक, अधिकारों के साथ न्याय मिले, उक्त बात आनंद एकता मजदूर दल के प्रदेशाध्यक्ष शेख अनीस ने लालघाटी गुफा मंदिर रोड़ पर आयोजित झण्डा वंदन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आंसढी से कही.
नगर निगम आयुक्त विशेष गढ़पाले ने महापौर परिषद में स्वास्थ्य विभाग के सदस्य नारायण ङ्क्षसह पाल, वार्ड 39 के पार्षद अकबर खान व अपर आयुक्त किशोर कान्याल की उपस्थिति में गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर वार्ड में पदस्थ सफाई कर्मचारियों को गणवेश वितरित किए. अकबर खान ने अपने वार्ड के सफाई कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस के तोहफे के रूप में 10 महिला व 13 पुरूष सफाई कर्मचारियों को गणवेश उपलब्ध कराए है.
जिला अभिभाषक संघ में ध्वजारोहण जिला अभिभाषक संघ कें अध्यक्ष देवेन्द्र ङ्क्षसह रावत ने किया. इस अवसर पर विशेष सत्र न्यायधिश श्रीराम शर्मा, संजीव कालगांवकर , आर.पी.एम चौहान अभिभाषियों के पदाधिकारीगण न्यायिक कर्मचारी एवं न्यायाधीशगण उपस्थित थे.

नगर निगम परिषद अध्यक्ष कैलाश मिश्रा ने केन्द्रीय कर्मशाला के अतिरिक्त निगम के जोन 2 के कार्यालय, बादल महल फिल्टर प्लांट, फतेहगढ़ स्थित यांत्रिक विभाग का स्टोर परिसर, रोशनपुरा स्थित कांग्रेस कार्यालय आदि क्षेत्रों में राष्टï्रीय ध्वज फहराया.

 

 

Related Posts: