• पहला वन-डे मैच

कटक, 29 नवंबर. रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत आज यहां टीम इंडिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुये अपनी टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 48.5 ओवर में सात गेंद शेष रहते हुये कटक के बाराबत्ती स्टेडियम में फतह का झंडा फहरा दिया. हालांकि टीम इंडिया को जीत के मुहाने तक पहुंचाने वाले रोहित शर्मा (72) और विनय कुमार (18) आउट हो चुके हैं और क्रीज पर वरूण एरॉन (6) और उमेश यादव (6) रन बना कर अपनी टीम को विजय दिलाने में अहम भूमिका अदा दी.

वेस्टइंडीज से मिले 212 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शुरूआत में गेंदबाज केमर रोच के कहर का सामना करना पड़ा. 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोच ने विराट कोहली को बोल्ड आउट कर पैवेलियन लौटा दिया. वेस्टइंडीज की टीम ने भारत के दिग्गज बल्लेबाजों को आउट करने के बाद मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी पर अंतिम ओवरों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में भारत के सामने महज 212 रनों की चुनौती रख सका. डेरेन ब्रावो (60) डेंजा हयात (31) के साथ चौथे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की ओर ले जा रहे थे कि फिरकी गेंदबाज उन पर अंकुश लगाने में सफल रहे.

जवाब में टीम इंडिया की शुरूआत काफी खराब रही. मात्र 51 रन के योग पर उसके चार बल्लेबाज पार्थिव पटेल 12 रन, गौतम गंभीर चार रन तथा विराट कोहली तीन रन वीरेंद्र सहवाग 20 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट चुके थे. इस प्रकार भारत ने पहले दस ओवर में चार विकेट पर 52 रन बना लिये थे. वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों पर इस प्रकार अच्छा दबाव बनाया लिया था. ब्रावो के अलावा डेंजा हयात ने 31 और आंद्रे रसेल ने 22 रनों की उपयोगी पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज 50 ओवर में नौ विकेट पर 211 रन बनाने में सफल रहा. भारत की ओर से उमेश यादव और वरुण अरोन ने दो-दो जबकि विनय कुमार, आर अश्विन, रविंदर जडेजा और सुरेश रैना को एक-एक विकेट हासिल हुआ. इससे पूर्व भारतीय टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की है. महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की कमान विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के पास है.  इससे पूर्व टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद कैरेबियाई टीम के सलामी बल्लेबाजों लिडंल सिमंस (19 रन, 30 गेंद, 2 चौका व 1 छक्का) और एंड्रियन बराथ (17 रन, 13 गेंद, 3 चौका) ने टीम को अच्छी शुरुआत देने की कोशिश की लेकिन पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर विनय कुमार ने बराथ को विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करा दिया. सिमंस ने मार्लोन सैमुअल्स के साथ पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया. सैमुअल्स ने अगले ओवर में उमेश यादव की गेंद पर दो चौके जमाए. यादव ने इससे पहले वाला ओवर मेडेन फेंका था. इसके अगले ओवर में सिमंस ने विनय की शुरू के दो गेंदों पर चौका व छक्का जड़ दिया.

लेकिन यह साझेदारी भी नौवें ओवर में टूट गई. वरुण आरोन ने सैमुअल्स को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. यादव ने सिमंस को बोल्ड कर तीसरी सफलता जल्द दिलाई. मात्र 10 ओवर में 52 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद विंडीज टीम के लिए ब्रावो ने हयात के साथ उपयोगी साझेदारी करते हुए विकेटों के पतन को कुछ देर के लिए रोका. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की. टेस्ट सीरीज में खासे सफल रहे ब्रावो ने यहां भी अर्धशतक जमाया. ब्रावो और हयात जब तक क्रीज पर थे तब तक लग रहा था कि टीम बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहेगी. हयात रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए. उन्होंने 54 गेंदों में दो चौके व एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए. टिककर बल्लेबाजी कर रहे ब्रावो को सुरेश रैना ने बोल्ड किया. ब्रावो के जाते ही कैरेबियाई टीम पूरी तरह से लडख़ड़ा गई. आतिशी बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड देर तक क्रीज पर रहने के बावजूद एक भी बड़ा शाट नहीं खेल सके. वह 33 गेंदों में 13 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर कैच आउट हुए. कप्तान डेरेन सैमी खाता खोल बगैर रविंदर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए. पुछल्ले बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने कुछ शाट लगाकर टीम को दो सौ के पार पहुंचा दिया. रसेल ने 20 गेंदों में दो चौके व एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए.

Related Posts: