नवागत रेल महाप्रबंधक ने भोपाल रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

भोपाल, 13 नवंबर, नभासं. पश्चिम मध्य रेलवे के नये महाप्रबंधक एस.वी. आर्य ने भोपाल एवं हबीबगंज स्टेशन से लेकर कोच फैक्ट्री तक विकास कार्यों का अवलोकन किया और इस पर संतुष्टि जताई. उन्होंने कहा कि विकास कार्यों की गति प्रदान करने के पूरे प्रयास किये जायेंगे ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सके.

श्री आर्य ने यह बात आज यहां डीआरएम कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा में कही. उन्होंने कहा कि रेल विभाग के लिए मध्यप्रदेश महत्वपूर्ण है. श्री आर्य ने कहा कि महाप्रबंधक के रूप में जो दायित्व सौंपा गया है, उसे निभाने का पूरा प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि ट्रेनों की संरक्षा, सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने के साथ ही यात्रियों को बेहतर सुविधाओं पर होने वाले खर्च के लिए आमदनी बढ़ाना हमारी प्राथमिकता रहेगी.  हम माल लदान में वृद्घि कर रेलवे की आमदनी अधिक से अधिक बढ़े ये मेरा सर्वोच्च लक्ष्य रहेगा. रेल महाप्रबंधक ने यह बताया कि बजट में जो प्रावधान किये गये है, उसे आगे बढ़ाने के लिये रेलवे बोर्ड से उसके बारे में अवगत कराकर उसे पूर्ण कराने का पूरा प्रयास किया जायेगा. स्टेशन के सभी प्लेटफार्मो पर साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने के साथ ही ट्रेनों में भी साफ-सफाई पर दिया जायेगा जिससे कि यात्रियों को बेहतर सुविधा का लाभ मिल सके.

रेल महाप्रबंधक ने आज अपने निरीक्षण के बाद पत्रकार वार्ता में मण्डल रेल प्रबंधक के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि डीआरएम ने जिस तरह से मंडल में कार्य किया है निश्चित रूप से सराहनीय योग्य है. रेल महाप्रबंधक ने अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान भोपाल एवं हबीबगंज स्टेशन पर प्रदत्त यात्री सुविधाओं एवं प्रस्तावित विकास कार्यों का निरीक्षण कर जायजा लिया. श्री आर्य ने भोपाल स्टेशन के सरक्युलेटिंग एरिया, आरक्षण कार्यालय और नवनिर्मित फसाड एवं पोर्च, बुकिंग कार्यालय, पूछताछ के अलावा प्लेटफार्म क्रं. 1 पर साफ-सफाई, एप्रान, फुड-प्लाजा, उच्च श्रेणी एवं शयनयान तथा महिला प्रतीक्षालय का निरीक्षण किया. श्री आर्य ने प्लेटफार्म 4 एवं 5 के अलावां प्रस्तावित प्लेटफार्म क्रं. 6 एवं वाहन पार्किंग हेतु मौके पर उपस्थित डीआरएम एवं अन्य अधिकारियों के साथ प्रस्तावित योजना पर चर्चा कर प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण किया.

हबीबगंज स्टेशन का भी निरीक्षण करते हुए सभी प्लेटफार्मों की साफ-सफाई व्यवस्था, बुकिंग कार्यालय, प्रतीक्षालयों एवं आरक्षण केन्द्र तथा टी.टी.ई. रेस्ट हाउस एवं द्वितीय प्रवेश द्वार का भी निरीक्षण किया. रेल महाप्रबंधक ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मुख्य सचिव अवनि वैश्य एवं पुलिस महानिरीक्षक एस.के. राउत से सौजन्य भेंट कर रेलवे से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की. रेल महाप्रबंधक के निरीक्षण के दौरान डीआरएम घनश्याम सिंह, अपर मण्डल रेल प्रबंधक महेशचन्द्र पंत, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, वरि. मण्डल वाणिज्य प्रबंधक मंदीप सिंह भाटिया, वरि. मण्डल परिचालन प्रबंधक हेमेन्द्र कुमार, वरि. मण्डल कार्मिक अधिकारी सी.एस. द्विवेदी, वरि. मण्डल इंजीनियर-समन्वय, राजेश मिश्रा सहित अन्य अधिकारियों के अलावा वरि. मण्डल सुरक्षा आयुक्त ए.के. अग्रिहोत्री मौजूद थे.

Related Posts: