इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट

जकार्ता,15 जून. टाप सीड चीन के चेन लोंग को हराकर उलटफेर करने वाले भारत के पी कश्यप ने अपना स्वप्निल अभियान जारी रखते हुए डेनमार्क के हांस क्रिस्टियन वितिनघुस को आज यहां लगातार गेमों में 21-15, 21-14 से हराकर इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि महिला एकल में देश की शीर्ष खिलाड़ी सायना नेहवाल ने भी अपना अभियान आगे बढ़ाते हुए इस दौर में जगह बना ली.

विश्व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सायना ने चीन की शिजियान वांग के खिलाफ कांटे के मुकाबले में 21-17, 21-23, 21-19 से जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनायी. इसके साथ ही सायना ने विश्व में चौथे नंबर की खिलाड़ी शिजियान के खिलाफ अपना रिकार्ड अब 3-1 कर लिया है. सायना ने मार्च में स्विस ओपन के फाइनल में भी शिजियान को लगातार गेमों में हराया था.

विश्व में पांचवें नंबर की खिलाड़ी सायना ने तीसरी सीड वांग को एक घंटे 37 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में पस्त कर दिया. दोनों खिलाडिय़ों के बच तीनों गेम सांसें थामने वाले रहे लेकिन आखिरकार पलड़ा सायना के पक्ष में रहा. सायना के 29 स्मैश विनर और 17 नेट विनर का जवाब ढूंढना चीनी खिलाड़ी के लिए बेहद कठिन रहा. वांग ने 19 स्मैश विनर और 23 नेट विनर झोंके.

सायना ने चीनी खिलाड़ी के खिलाफ पहला अंक जीतकर शानदार शुरुआत की थी लेकिन वांग ने वापसी करते हुए जल्द ही बढ़त बना ली. स्कोर 8-8 से बराबर होने के पहले तक दोनों के बीच सांप-सीढ़ी का खेल चलता रहा1. इसके बाद तीन बार 10-10, 14-14 और 16-16 पर स्कोर बराबर हुआ लेकिन 10-10 के बाद सायना ने कभी वांग को आगे निकलने नहीं दिया.
सायना ने इसके बाद चार लगातार अंक झटके और फिर 20 अंक पर पहुंचने के बाद एक अंक गंवा बैठी. हालांकि तुरंत उन्होंने इसकी भरपाई की 21-17 से गेम जीत लिया. दूसरे गेम में सायना जल्द ही 6-1 की शानदार बढ़त ले ली लेकिन गेम के आखिरी क्षणों में उनके तेवर ढीले पड गये. हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने 19-17 के स्कोर तक अपनी बढत बरकरार रखी थी लेकिन अचानक उनकी लय बिगड़ गयी.

स्कोर 20-20 से बराबर होने के बाद सायना 20-21 से पिछड़ गयी. हालांकि तुरंत वापसी कर उन्होंने 21-21 से बराबरी कर ली लेकिन इसके बाद वह लगातार दो अंक गंवा बैठी जिससे चीनी खिलाड़ी को अचानक जीवनदान मिल गया. सायना इस गेम में कोई और अंक हासिल नहीं कर सकी जिससे उन्हें 21-23 से हारकर निर्णायक गेम खेलने पर मजबूर होना पड़ा. निर्णायक गेम में सायना ने शुरुआती तीनों अंक झटककर शानदार शुरुआत की लेकिन 6-6 पर स्कोर फिर बराबर हो गया. सायना ने फिर उडान भरी और अंतर 10-6 कर दिया. हालांकि इसके बाद 16-15 के स्कोर तक खेल उतार चढ़ाव से भरा रहा. फिर सायना ने लगातार तीन अंक जीते भी और इतने ही गंवाये भी. आखिरकार उन्होंने लगातार दो अंक झटककर मैच निपटा दिया.

हाल में थाईलैंड ओपन का खिताब जीतने वाली सायना को फाइनल में जगह बनाने के लिए कोरिया की जि ह्युन सुंग से होगा जिन्होंने एक बड़े उलटफेर के साथ सेमीफाइनल में जगह बनायी, सुंग ने दूसरी वरीयता प्राप्त चीन की ही जिन वांग को क्वार्टरफाइनल में 21-16, 21-17, से 37 मिनट के अंदर लगातार गेमों में पस्त कर अंतिम चार में कदम रखा.

Related Posts: