नई दिल्ली, 11 जून. नए मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस संपत ने आज कहा कि राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा जल्द ही की जाएगी। संपत ने अपना नया पद भार संभालने के बाद कहा राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं और इसके कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

चुनाव की तारीख पूछे जाने पर उन्होंने हंसते हुए कहा कि इस बारे में कुछ रहस्य भी बने रहने दें। मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद उनका फौरी कार्य राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव कराना है। उन्होंने जानकारी दी कि राष्ट्रपति के चुनाव के संदर्भ में निर्वाचन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन अधिकारियों और संचालन अधिकारियों की कार्यशाला पिछले महीने आयोजित की गई थी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आयोग गुजरात, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय के आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी में पहले ही जुटा हुआ है।

इनके लिए संबंधित कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले आयोजित हो चुका है। उनके अनुसार इन राज्यों की मतदाता सूची का संशोधन और मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण भी किया जा चुका है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। आयोग की ओर से राष्ट्रपति चुनाव कराए जाने की अधिसूचना इसी हफ्ते जारी किए जाने की उम्मीद है। पिछली बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना 13 जून को जारी हुई थी। सत्तारूढ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और एनसीपी नेता पी ए संगमा इस सर्वोच्च संवैधानिक पद की दौड़ में पहले ही शामिल होने की घोषणा कर चुके हैं। सत्ता पक्ष की ओर से वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी को सबसे प्रबल दावेदार बताया जा रहा है।

Related Posts: