भोपाल,22 नवम्बर. मध्यप्रदेश शासन द्वारा हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में स्थापित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय तानसेन सम्मान विख्यात गायिका सविता देवी को प्रदान किया जायेगा.

संस्कृति एंव जनसम्पर्क मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि सविता देवी को वर्ष 2010-11के राष्ट्रीय तानसेन सम्मान से विभूषित किए जाने का निर्णय इस सम्मान के लिए गठित चयन समिति ने सर्वसम्मति से लिया है. सम्मान के अन्तर्गत सविता देवी को दो लाख रुपए की आयकर मुक्त राशि एवं सम्मान पट्टिका के साथ शाल एवं श्रीफल भी भेंट की जायेगी. उन्हें यह सम्मान परम्परानुसार ग्वालियर में तानसेन संगीत समारोह में 9 दिसम्बर को प्रदान किया जायेगा.

सविता देवी का जन्म वाराणसी में हुआ. आपकी माँ स्वर्गीय सिद्धेश्वरी देवी मूर्धन्य और निष्णात गायिका थीं. उन्हीं के अनुशासन एवं मार्गदर्शन में आपका संगीत संस्कार परिष्कृत हुआ. आपने बनारस घराने की पूरब अंग की गायिकी यथा ठुमरी, दादरा, कजरी, चैती, ठप्पा गायन में गहन रियाज किया. आपको पण्डित मणि प्रसाद और पण्डित दिलीप चन्द्र वेदी का भी गहन सान्निध्य और मार्गदर्शन प्राप्त हुआ. सुश्री सविता देवी की अपनी भी समृद्ध शिष्य परम्परा है. सविता देवी ने देश-दुनिया के संगीत मंचों से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है और प्रशंसा प्राप्त की है. उनका गायन भारतीय परम्परा के मूल्यवान और दुर्लभ अवसरों, रीति-रिवाजों, तीज-त्यौहारों और सांस्कृतिक विरासत का प्रभावपूर्ण ढंग से स्पर्श करता है. आपको अनेक प्रतिष्ठित मान-सम्मान प्राप्त हुए हैं. सम्मान अलंकरण समारोह के अवसर पर सुश्री सविता देवी गायन भी प्रस्तुत करेंगी.

Related Posts: