सीरिया, 27 जुलाई. सुरक्षा बलों-विद्रोहियों के बीच भीषण संघर्ष, 114 मरेएलेप्पो : सीरिया में सुरक्षा बलों एवं विद्रोहियों के बीच भीषण संघर्ष होने की खबरें हैं. राजधानी दमिश्क के आसपास के इलाकों और दूसरे प्रमुख शहर एलेप्पो में सुरक्षा बलों और विद्रोहियों के जारी भीषण संघर्ष में पांच बच्चों सहित कम से कम 114 लोगों के मारे जाने की सूचना है.

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति बशर अल असद के वफादार सैनिक एलेप्पो में बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं. फिलहाल इस शहर पर विद्रोहियों का कब्जा है. ब्रिटेन स्थित संगठन ‘सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ का कहना है कि पूरे सीरिया में ताजा हिंसा में कम से कम 114 लोग मारे गए हैं. इनमें 61 नागरिक, 32 सैनिक और 21 विद्रोही शामिल हैं.

उधर, सीरिया की सरकार ने तीन राजनयिकों के विद्रोह की पुष्टि की, हालांकि इसे महत्व नहीं देने का प्रयास करते हुए उसने कतर पर ‘राष्ट्रीय अलगाव’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया . विदेश मंत्रालय ने साइप्रस में सीरिया की राजदूत लामिआ हरीरी, उनके पति व संयुक्त अरब अमीरात में राजदूत अब्दुल लतिफ अल-दबाग और ओमान में सुरक्षा अताशे मोहम्मद तहसीन अल-फकीर के विद्रोह की पुष्टि की है . सीरियाई राष्ट्रपति असद ने समर्थन के लिए उत्तर केारिया के शासक किम जांग उन का आभार व्यक्त किया.

Related Posts: