भोपाल,3 अप्रैल,पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा स्व-सहायता समूहों के माध्यम से रोजगार संवर्द्धन पर 5 अप्रैल को एक-दिवसीय सेमीनार प्रशासन अकादमी, भोपाल में किया जा रहा है.  सेमीनार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य और नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर की अध्यक्षता में होगा. सेमीनार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव, राज्य मंत्री  देव सिंह सैयाम तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री मनोहर ऊँटवाल विशेष अतिथि होंगे.

सेमीनार 5 अप्रैल को सुबह 9 बजे शुरू होगा. इस अवसर पर शहरी एवं ग्रामीण विकास विभागों द्वारा संयुक्त रूप से तैयार कार्य-योजना का प्रस्तुतिकरण होगा. सेमीनार में प्रथम समूह द्वारा स्व-सहायता समूहों का गठन और संचालन तथा उनसे संबंधित कठिनाइयों और चुनौतियों के समाधान और संभावनाओं पर विमर्श किया जायेगा. द्वितीय समूह द्वारा स्व-सहायता समूहों को बाजार तथा पूँजी की उपलब्धता के बारे में कठिनाइयों, चुनौतियों के समाधान और संभावनाओं पर चर्चा की जायेगी. तृतीय समूह द्वारा शहरी एवं ग्रामीण प्रशासनिक संरचनाओं से संबंधित कठिनाइयों के समाधान और संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया जायेगा.

सेमीनार के माध्यम से पब्लिक प्रायवेट कम्युनिटी सहभागिता के आधार पर चयनित जिलों में स्व-सहायता समूहों के गतिविधि आधारित क्लस्टर के माध्यम से आय-मूलक गतिविधियों का विस्तार एवं विकास करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास होंगे. इससे स्व-सहायता समूहों से जुड़े परिवारों की निरंतर एवं स्थाई आय की सुनिश्चितता की जा सकेगी.

Related Posts: